Barmer: स्वास्थ्य सीढ़ी के खेल से किया आमजन को जागरूक, मनोरोग के विषय में दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1367210

Barmer: स्वास्थ्य सीढ़ी के खेल से किया आमजन को जागरूक, मनोरोग के विषय में दी जानकारी

बाड़मेर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं यूनिसेफ के सयुंक्त तत्वाधान में आमजन को स्वास्थ्य के प्रति प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन.मानसिक रोग चिकित्सक डॉक्टर ओ पी डूडी ने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल तथा मनोरोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की.

कार्यक्रम को संबोधित करते अतिथि

Barmer: बाड़मेर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं यूनिसेफ के सयुंक्त तत्वाधान में आमजन को स्वास्थ्य के प्रति प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का आयोजन जिला पुलिस अधीक्षक तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में पुलिस थाना नागाना में किया गया. इस आयोजन में थाने के अंतर्गत आने वाले गांवों के ग्राम रक्षक, सुरक्षा सखी, पुलिस मित्र तथा आमजन के द्वारा भाग लिया गया.

अशोक गहलोत के नामांकन से पहले विधायक दल की बैठक बुलाई, हो सकता है ये बड़ा फैसला

कार्यक्रम में मानसिक रोग चिकित्सक डॉक्टर ओ पी डूडी ने प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल तथा मनोरोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की. मानसिक रोग की पहचान तथा उपचार करने में समुदाय की क्या भूमिका होती है तथा मानसिक रोग को समाज में गंभीर बीमारी नहीं माना जाता है, इस जानकारी के अभाव में मरीज को परेशानी  सामना करना पड़ता है. डॉ. हरदान सारण के द्वारा आम बिमारीयों के साथ साथ जीवन बचाने के लिए टिप्स प्रदान किये, सभी व्यक्तियों को आग, पानी से होने वाली दुर्घटनाओं से किस प्रकार बचा जा सकता है, इसके बारें पूर्ण जानकारी प्रदान की.

एडिशनल पुलिस अधीक्षक नरपत सिंह ने स्वास्थ्य के महत्व को बहुत सरल भाषा में सभी को समझाया, जीवन में स्वस्थ्य रहना है तो नियमित रूप से योगा तथा व्यायाम करने की आवश्यकता है, सभी को अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए समय देना चाहिए. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी स्वास्थ्य के साथ समझौता कर लेते हैं और बाद में बिमारियों से घिर जाते हैं, स्वास्थ्य के बारें में खेल के माध्यम से जानकारी प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य सीढ़ी का विमोचन किया गया. थानाधिकारी नागाना नरपत दान के द्वारा एडिशनल एस पी का स्वागत करते हुए, आमजन में स्वास्थ्य तथा साइबर क्राइम के बारें में जानकारी प्रदान की गई. उन्होंने बताया की थाने के अंतर्गत आने वाले गांवों के ग्राम रक्षक, सुरक्षा सखी, पुलिस मित्र मिलकर एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण करने में सहयोग प्रदान करें.

इस दौरान आदित्य अग्निहोत्री ने स्वास्थ्य सीढ़ी के खेल को खिलाकर सभी को स्वस्थ्य के प्रति जागरूक किया, स्वास्थ्य के प्रति चर्चा करने के लिए प्रेरित किया गया. राकेश भाटी जिला आशा समन्वयक के द्वारा स्वास्थ्य के प्रति स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चलाये जाने वाले कार्यक्रमों के तहत 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम सभा के बारे जानकारी प्रदान की गई. कमलेश बंसल ने कार्यकम का संचालन करते हुए स्वास्थ्य के महत्व के बारे बताया.

खबरें और भी हैं...

REET Result 2022: 30 सितंबर तक आ सकता है रीट का रिजल्ट, जल्द शुरू होगी 46 हजार शिक्षकों की भर्ती

जालोर में छात्र इंद्र मेघवाल की मौत का मामला, गुजरात से स्पेशल मटकी के साथ आई 400 महिलाएं

Navratri 2022: नवरात्रि में पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन 14 वास्तु टिप्स का जरूर रखें ध्यान, घर में होगी धनवर्षा

 

Trending news