राजस्थान में नया जिला बनाने वाली कमेटी के अध्यक्ष पहुंचे भरतपुर, इस पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1307182

राजस्थान में नया जिला बनाने वाली कमेटी के अध्यक्ष पहुंचे भरतपुर, इस पर हुई चर्चा

 राजस्थान में नए जिले बनाने की विधायकों की मांग पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बनाई गई हाईलेवल कमेटी ने अपना काम करना शुरू कर दिया है. हाईलेवल कमेटी के अध्यक्ष व सेवानिवर्त सीनियर आईएएस रामलुभाया आज भरतपुर पहुंचे.

राजस्थान में नया जिला बनाने वाली कमेटी के अध्यक्ष पहुंचे भरतपुर, इस पर हुई चर्चा

Bharatpur: राजस्थान में नए जिले बनाने की विधायकों की मांग पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बनाई गई हाईलेवल कमेटी ने अपना काम करना शुरू कर दिया है. हाईलेवल कमेटी के अध्यक्ष व सेवानिवर्त सीनियर आईएएस रामलुभाया आज भरतपुर पहुंचे. मीटिंग के दौरान जिला कलेक्ट्रेट में कलेक्टर आलोक रंजन व एसपी सहित जिले के पुलिस व प्रशासन के अफसर मौजूद रहे. जहां पर रामलुभाया ने अधिकारियों से नए जिले बनाने के लिए इलाके की भौगोलिक सांस्कृतिक,जनसंख्या ,क्षेत्रफल, वर्तमान जिला मुख्यालय से दूरी सहित नए जिला बनने से पड़ने वाले प्रभावों और परिणामों के बारे में फीडबैक लिया.

इससे पहले कमेटी के अध्य्क्ष रामलुभाया ने कलेक्टर चेम्बर में पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह से मुलाकात कर डीग को जिला बनाने की अपनी मांग रखी और इसको धार्मिक व पर्यटन महत्व के लिए जरूरी बताते हुए जनहित में यह फैसला लेने की बात कही. इस अवसर पर मंत्री विश्वेन्द्र सिंह से नए जिले के भौगोलिक नक्शे में डीग,कुम्हेर,नगर,सीकरी,पहाड़ी और अलवर जिले की कठूमर तहसील के भौगोलिक क्षेत्र को शामिल करने पर चर्चा हुई.

रामलुभाया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कमेटी सरकार को 6 माह में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी. यह सही है कि राजस्थान में 59 जगह से यह डिमांड है लेकिन कमेटी व्यापक स्तर पर हर पहलू को जांच परख कर नए जिले के लिए सरकार को अपनी सिफारिश व फैक्चुल रिपोर्ट सौंप देगी.

गौरतलब है कि राजस्थान में लगातार कई स्थानों से नए जिले बनाने की मांग उठती रहती है. विधानसभा में भी लगातार विधायकों द्वारा नए जिले बनाने की मांग होती आई है लेकिन अभी तक किसी भी बजट में कोई नया जिला बनाने की घोषणा नहीं हुई है. इससे पहले भी परमेश्वर चंद कमेटी ने भी कई नए जिले बनाने की सिफारिश सरकार को की थी लेकिन सरकार ने उस रिपोर्ट को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया था. अब फिर से सीएम द्वारा रिटायर्ड आईएएस की अध्य्क्षता में कमेटी बनाई है जो अब जिलों में जाकर नए जिले बनाने के लिये रिपोर्ट तैयार कर रही है.

Reporter-Devendra Singh

ये भी पढ़ें- सीएम अशोक गहलोत गुजरात दौरे पर, बोले- खोखला था गुजरात मॉडल, इसे माहौल बनाकर दिखाया गया अच्छा

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news