Chorasi: चाइल्ड लाइन की ओर से ओपन हाउस कार्यक्रम, दी जरूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1101729

Chorasi: चाइल्ड लाइन की ओर से ओपन हाउस कार्यक्रम, दी जरूरी जानकारी

डूंगरपुर जिले में मुस्कान संस्थान द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन की ओर से राजकीय माध्यमिक स्कूल काकरादरा में विद्यार्थियो को चाईल्डलाइन 1098 से जोड़ने एवं जागरूकता लाने के लिए ऑपन हाउस कार्यक्रम आयोजित किया गया

 स्कूली बच्चों को चाइल्ड लाइन से जोड़ने और जागरूकता

Chorasi: डूंगरपुर जिले के मुस्कान संस्थान के निदेशक भरत नागदा ने बताया कि चाइल्ड लाइन की ओर से स्कूली बच्चों को चाइल्ड लाइन से जोड़ने और जागरूकता लाने के लिए समय-समय पर स्कूलों में ओपन हाउस कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इसी कड़ी में चाइल्ड लाइन की ओर से जिले के राजकीय माध्यमिक स्कूल काकरादरा में ऑपन हाउस कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

कार्यक्रम में चाइल्ड लाइन के कॉर्डिनेटर मेहुल शर्मा ने स्कूल के विद्यार्थियों को चाईल्ड लाईन, बाल अधिकारों और बाल सुरक्षा के बारे में जानकारी दी. इस मौके पर कॉर्डिनेटर मेहुल शर्मा ने विस्तार पूर्वक बताया कि बच्चे किसी भी प्रकार की समस्या और परेशानी में हो तो वे चाइल्ड लाइन के 1098 पर फोन कर के बता सकते हैं. वहीं इसके साथ ही बेबस, बेसहारा, बालश्रमिक, लावारिस, बीमार/घायल, शोषित-पीडीत और किसी भी प्रकार की मुसीबत में फसें बच्चें को कहीं भी देखे तो उस मामले में भी तुरंत 1098 पर कॉल कर के परेशानी में फंसे बच्चे की सहायता कर सकते हैं. उन्होंने बताया की चाईल्ड लाइन ऐसे बच्चों की मदद के लिए दिनरात तत्पर रहती है. 

यह भी पढ़ें : 14 साल के नाबालिग के साथ चाची का अवैध संबंध, जेठ के बच्चे ने देखा तो मार डाला

साथ ही यह भी बताया कि यह एक टॉल फ्री नम्बर है, व इस पर कॉल करने का कोई पैसा नही लगता है और कॉलर का नाम गुप्त रखा जाता है. वहीं ओपन हाउस कार्यक्रम के दौरान कॉर्डिनेटर मेहुल शर्मा ने पोक्सो एक्ट, बाल विवाह, बाल श्रम सहित बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए बने विभिन्न कानूनों की प्रति भी स्कूली विद्यार्थियों को जागरूक किया. कार्यक्रम में प्रधानाचार्य लक्ष्मी मीणा, शिक्षक रणजीत कौर, शालिनी पंड्या शैलेन्द्र सिंह, जयंती लाल मीणा, विक्रम जोशी, विजय सिह और चाइल्ड लाइन सदस्य दिलीप जोशी, बलदेव परमार, सीमा रोत भी मौजूद रहे.

Reporter: Akhilesh Sharma

Trending news