Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश-बिजली बरपाएगी कहर, इन 20 जिलों में अंधड़ का अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश-बिजली बरपाएगी कहर, इन 20 जिलों में अंधड़ का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर में बादल गरजने के साथ-साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही तेज जोरदार हवाएं भी चल सकती हैं. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश-बिजली बरपाएगी कहर, इन 20 जिलों में अंधड़ का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौड़ लगातार जारी है. मौसम में एक बार फिर से पलटवार देखने को मिल रहा है. हाल ही में आई बारिश के बाद तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग में तापमान सामान्य हो गया है. 

राजधानी जयपुर के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. बीकानेर संभाग के ज्यादातर भागों में सामान्य से प्रभावी रूप से कम तापमान दर्ज हुआ. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इसके चलते हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर में बादल गरजने के साथ-साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही तेज जोरदार हवाएं भी चल सकती हैं. 

19 अप्रैल की बात करें तो जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनू, भरतपुर, अलवर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, नागौर, हनुमानगढ़ में झोंकेदार हवाओं का अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर मेघगर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और बड़ी बिजली भी कड़क सकती है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाली 18 अप्रैल को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते उत्तर पश्चिम भारत पर इसका साफ असर दिखाई देगा. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, इसके चलते पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के साथ-साथ उत्तरी पश्चिमी भारत के मैदानी हिस्सों में भी झमाझम बारिश के आसार हैं. 

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में 19 और 21 अप्रैल को वहीं पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 18, 19, 21 अप्रैल को रह सकता है. इसके चलते तेज बादल गरज सकते हैं. बिजली चमकेगी और तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलेंगी. 

कब से कब तक मौसम खराब
मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 18 से 21 अप्रैल तक राजस्थान में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान तूफानी हवाएं चलेंगी. 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जोरदार हवाएं कहर बरपाएंगी. 

Trending news