Rajasthan Weather Update: राजस्थान में होली से पहले हुई गर्मी की तगड़ी एंट्री, कड़क धूप करेगी बेहाल
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में होली से पहले हुई गर्मी की तगड़ी एंट्री, कड़क धूप करेगी बेहाल

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी की 15 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा. ऐसे में इसके बाद गर्मी अपने तेवर दिखने शुरू कर सकती है. प्रदेश के मौसम ने करवट बदल ली, जिसके चलते सर्दी की विदाई हुई और गर्मी ने अपनी दस्तक दे दी है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी पूरी तरह से विदा हो चुकी है. सर्दी के जाते ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. कई जगहों पर तो पर एक ही दिन में 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है. राजस्थान में बीते दिन केवल हनुमानगढ़ का संगरिया शहर ही ऐसा रहा, जहां पर मिनिमम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. बीते गुरुवार को कई जिलों में तापमान 33 से 35 डिग्री के बीच पहुंच गया.

गुरुवार यानी की 14 मार्च को सबसे ज्यादा तापमान बाड़मेर 10.5 डिग्री सेल्सियस और डूंगरपुर 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जोधपुर, बीकानेर, धौलपुर, उदयपुर, सीकर, बारां, करौली, भीलवाड़ा, अजमेर में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के ऊपर ही रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले 7 दिन प्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की पूरी संभावना है. इसी के साथी दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने के संकेत विभाग की ओर से मिल रहे हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो अगले 7 दिन प्रदेश के तापमान में वृद्धि होना तय है. राजस्थान में हाल ही में मौसम में मामूली करवट ली है. एक तरफ जहां सर्दी की विदाई हुई है तो वहीं दूसरी तरफ गर्मी की दस्तक भी हो चुकी है. शुरुआती दौर में ही राजस्थान के अधिकतम तापमान में 30 डिग्री से बाहर का टारगेट छू लिया.

मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी की 15 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा. ऐसे में इसके बाद गर्मी अपने तेवर दिखने शुरू कर सकती है. प्रदेश के मौसम ने करवट बदल ली, जिसके चलते सर्दी की विदाई हुई और गर्मी ने अपनी दस्तक दे दी है. इसके अलावा राज्य के बीकानेर, गंगानगर, फतेहपुर के साथ आसपास के जिलों के रात के पारा 2 डिग्री नीचे पहुंच गया है. 

मौसम विभाग का कहना है कि शेखावाटी इलाकों में हल्की बूंदाबांदी आज भी दर्ज की जा सकती है. इसके बाद गर्म हवाओं के असर से राजस्थान में 16-17 मार्च से गर्मी तेज होने लगेगी. इससे यहां का पारा 30 डिग्री या इससे ऊपर जाने की संभावना है. 

आने वाले 4-5 दिनों में ऐसा होगा मौसम
शुक्रवार से राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. अगले चार-पांच दिन मौसम एकदम साफ रहेगा और मौसम विभाग ने कोई भी चेतावनी जारी नहीं की है. आने वाले चार-पांच दिनों में राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा. कड़क धूप निकलेगी. तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. 

Trending news