Sawai Madhopur: Ranthambore की बाघिन रिद्धि की जल्द शिफ्ट किया जाएगा सरिस्का
Advertisement

Sawai Madhopur: Ranthambore की बाघिन रिद्धि की जल्द शिफ्ट किया जाएगा सरिस्का

बाघिन एरोहेड की दोनों ही बेटियां युवा होने के साथ ही अपनी टेरेटरी बनाने के लिए अग्रसर हैं, जिसके चलते विगत कुछ समय में दोनों बहनों के बीच कई मर्तबा आपसी टकराव हो चुका है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Sawai Madhopur: बाघों की अठखेलियों को लेकर विश्व प्रसिद्ध सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) की प्रसिद्ध बाघिन एरोहेड की बेटी बाघिन रिद्धि टी 124 को जल्द ही सरिस्का भेजा जाएगा. इसको लेकर केंद्र सरकार एवं एनटीसीए द्वारा मंजूरी दे दी गई है. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan में गायब हैं 40 से ज्यादा बाघ, शराब पार्टी में मस्त हैं वनकर्मी

 

गौरतलब है कि बाघिन एरोहेड की दो बेटियां हैं- एक रिद्धि और दूसरी सिद्धि. बाघिन एरोहेड की दोनों ही बेटियां युवा होने के साथ ही अपनी टेरेटरी बनाने के लिए अग्रसर हैं, जिसके चलते विगत कुछ समय में दोनों बहनों के बीच कई मर्तबा आपसी टकराव हो चुका है. 

यह भी पढे़ं- Jaisalmer: Covid-19 के चलते पर्यटन व्यवसाय हुआ लॉक, टूटी 1200 करोड़ की आमदनी की आस

ऐसे में दोनों बाघिन बहनों के बीच होने वाले आपसी टकराव को टालने के लिए वन विभाग द्वारा दोनों में से एक बाघिन को अन्यत्र शिफ्ट करने को लेकर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक द्वारा एक प्रस्ताव केंद्र सरकार और एनटीसीए को भेजा गया. 

क्या कहना है रणथंभौर के सीसीएफ टीकमचंद वर्मा का 
मुख्य वन्यजीव प्रतिपाल द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को केंद्र सरकार और एनटीसीए द्वारा स्वीकृत करते हुवे बाघिन टी 124 रिद्धि को सरिस्का शिफ्ट करने की मंजूरी दे दी है. रणथंभौर के सीसीएफ टीकमचंद वर्मा का कहना है कि केंद्र और एनटीसीए द्वारा बाघिन रिद्धि को शिफ्ट करने की मंजूरी दे दी गई है लेकिन अभी राज्य सरकार द्वारा मंजूरी नहीं दी गई है. 

उनका कहना है कि राज्य सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के साथ ही बाघिन रिद्धि को सरिस्का शिफ्ट किया जाएगा. सीसीएफ ने बताया कि वर्तमान में बाघिन रिद्धि रणथंभौर के मालिक तालाब, मंडुप एरिया में विचरण करती है. बाघिन के सरिस्का शिफ्ट होने से दोनों बहनों के बीच आए दिन होने वाला टकराव समाप्त हो जाएगा.

Reporter- Arvind singh Chauhan

 

Trending news