शादी समारोह का खाना खाने से 250 लोग पड़े बीमार, चिकित्सा विभाग ने लिए खाने के सैंपल
Advertisement

शादी समारोह का खाना खाने से 250 लोग पड़े बीमार, चिकित्सा विभाग ने लिए खाने के सैंपल

भीलवाड़ा के मांडलगढ़ उपखण्ड के बिगोद थाना क्षेत्र के गाडरियों की झोपड़ियां गांव में बुधवार को आयोजित विवाह समारोह में 2000 मेहमानों स्नेहभोज में फूड पॉइजनिंग से करीब 250 लोग बीमार पड़ गए.

अस्पताल में भर्ती मरीज

Bhilwara: भीलवाड़ा के मांडलगढ़ उपखण्ड के बिगोद थाना क्षेत्र के गाडरियों की झोपड़ियां गांव में बुधवार को आयोजित विवाह समारोह में 2000 मेहमानों स्नेहभोज में फूड पॉइजनिंग से करीब 250 लोग बीमार पड़ गए. मांगीलाल धाकड़ के पुत्र सुरेश धाकड़ का शादी समारोह का स्नेहभोज था, जिसमें दोपहर के भोजन के कुछ घंटों बाद मेहमानों को पेट दर्द उल्टी और दस्त होने की जानकारी प्रशासन को लगी, इस दौरान एक एक करके लोग बीमार होने लगे और शादी के माहौल में हड़कंप मच गया. प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि शादी समारोह में मेहमानों के लिए बनाए गए भोजन में छाछ की राब व आलू बड़े मंगलवार रात में ही बना लिए गए थे और बुधवार दोपहर 12:00 बजे मेहमानों का खाना शुरू किया गया था, लेकिन राब और आलू बड़े खराब हो जाने से उसे खाने वाले लोगों की तबीयत बिगड़ गई. 

सूचना मिलने पर पूर्व विधायक विवेक धाकड़, मांडलगढ़ उपखंड अधिकारी सीमा तिवारी, मांडलगढ़ पुलिस उप अधीक्षक गजेंद्र सिंह राठौड़, तहसीलदार नारायण लाल शर्मा, विकास अधिकारी मुकेश जैमन, बिगोद थाना अधिकारी ठाकराराम बड़लियास, एसएचओ राजेंद्र ताडा आदि घटनास्थल पर पहुंचे और चिकित्सा विभाग को सूचना दी, मौके पर आधा दर्जन अस्पतालों के डॉक्टर मेडिकल टीम के साथ पहुँचे. डॉक्टरों ने बताया कि फूड प्वाइजनिंग से लोग बीमार हुए हैं, शादी में बनाए गए खाने के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. मेडिकल टीम ने फूड पॉइजनिंग के शिकार हुए करीब 200 लोगों का इलाज मौक़े पर शुरू किया,ओर अन्य रोगियों को मांडलगढ़, बीगोद,बड़लियास, सिंगोली चारभुजा,बरुनंदनी अस्पताल में भर्ती कर उपचार किया गया. बिगोद सीएससी, डॉक्टर श्रीराम वर्मा डॉक्टर दिनेश शर्मा एवं सिंगोली चारभुजा के डॉक्टर अभिषेक पालीवाल ने बताया कि शुरुआती तौर पर फूड पॉइजनिंग से लोगों के पेट दर्द उल्टी दस्त होने की आशंका जताई जा रही है, खाने के सैंपल लेकर जांच के लिए लेबोरेट्री में भेजा गया है, जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हकीकत सामने आएगी. बीमार लोगों को ग्लूकोज ड्रिप चढ़ा कर दवाइयां दी जा रही हैं, फूड प्वाइजनिंग से किसी भी व्यक्ति की हालत गंभीर नहीं हैं, देर रात तक बीमार हुए लोगों का उपचार जारी है.

 सीएमएचओ डॉ मुस्ताक खान एवं डिप्टी सीएमएचओ घनश्याम चावला ने बताया कि खाना खाने के बाद लोगों को उल्टी दस्त और पेट दर्द की शिकायत होने लगी करीब 400 लोग बीमार होने की जानकारी मिली हैं, शादी समारोह में करीब 2000 लोगों के लिए खाना बनाया गया था, प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि मिठाई, राब, आलू बड़े सहित अन्य खाद्य सामग्री मंगलवार रात में बनाई गई थी, सिर्फ डाल और पूड़ी बुधवार सुबह बनाई गई थी, दोपहर 12:00 बजे खाना शुरू हुआ, तेज गर्मी होने से खाने में फूड पॉइजनिंग से लोग बीमार हो गए, खाने के 32 तरीके से सैंपल लिए गए हैं, शेष खाने को नष्ट करा दिया गया हैं, रोगियों के उपचार में करीब 30 मेडिकल लोगों का स्टाफ लगा हुआ है, गुरुवार को भी लोगों को चिन्हित कर इलाज किया जाएगा.

बीगोद थानाधिकारी ने शादी समारोह के आयोजक दूल्हे के पिता को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

Reporter- Dilshaad Khan

 

यह भी पढ़ें -  गर्मी में हाइवे पर भभकी गाड़ी, मरीज समेत परिवार को छोड़कर भागा ड्राइवर और फिर

Trending news