Bhilwara news: राजस्थान राज्य अहिल्या बाई होल्कर बोर्ड का गठन, गाडरी समाज ने किया मंत्री जाट का स्वागत
Advertisement

Bhilwara news: राजस्थान राज्य अहिल्या बाई होल्कर बोर्ड का गठन, गाडरी समाज ने किया मंत्री जाट का स्वागत

Bhilwara news: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में राज्य सरकार द्वारा राजस्थान राज्य अहिल्या बाई होल्कर बोर्ड का गठन किया गया है. बोर्ड द्वारा समाज के शैक्षिक एवं आर्थिक उन्नयन, रोजगार को बढ़ावा सहित अन्य सुझाव राज्य सरकार को प्रस्तुत किए जाएंगे. 

 

Bhilwara news: राजस्थान राज्य अहिल्या बाई होल्कर बोर्ड का गठन, गाडरी समाज ने किया मंत्री जाट का स्वागत

Bhilwara news: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में राज्य सरकार द्वारा राजस्थान राज्य अहिल्या बाई होल्कर बोर्ड का गठन किया गया है. यह बोर्ड गडरिया (गाडरी), गायरी, घोसी (गवाला), पूर्बिया (धनगर, गाडरी) जाति वर्ग की स्थिति का जायजा लेकर, प्रमाणिक सर्वे रिपोर्ट के आधार पर इन वर्गों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा पिछड़ेपन को दूर करने के सुझाव राज्य सरकार को देगा. बोर्ड द्वारा समाज के शैक्षिक एवं आर्थिक उन्नयन, रोजगार को बढ़ावा देने, सामाजिक बुराइयों और कुरीतियों के विरूद्ध ठोस उपाय करने और परम्परागत व्यवसाय को वर्तमान तौर-तरीकों से आगे बढ़ाने सहित अन्य सुझाव राज्य सरकार को प्रस्तुत किए जाएंगे. 

इस बोर्ड में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा 5 गैर सरकारी सदस्य होंगे. साथ ही, उद्योग विभाग, स्कूल शिक्षा (प्राथमिक/माध्यमिक) एवं संस्कृत शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव, आयुक्त, निदेशक, संयुक्त अथवा उनके प्रतिनिधि बोर्ड में सरकारी सदस्य के रूप में होंगे. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक स्तरीय अधिकारी बोर्ड में सचिव होंगे. 

यह भी पढ़ें- ओपेनहाइमर : इंटीमेट सीन में भगवत गीता को पढ़ा गया, फिर आहत हुई हिंदुओं की आस्था

साथ ही, राजस्थान राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अथवा उनके प्रतिनिधि बोर्ड के विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे. बोर्ड का प्रशासनिक विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग होगा. राजस्व मंत्री रामलाल जाट के प्रयासों से गठित हुए बोर्ड के लिए गाडरी समाज प्रबुधजनों ने आज सर्किट हाउस पहुँच के आभार व्यक्त किया. साथ ही समाज के नेताओ ने मंत्री जाट से समाज के उत्थान के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समाज के लिए छात्रावास बनाने की भी माँग की

यह भी पढ़ें-  अब राजस्थान में घुसा पाकिस्तानी प्लेन, इंडियन एयरफाॅर्स भी थी अलर्ट मोड पर, फिर...

Trending news