राजस्थान में डेंगू का कहर, बीकानेर में 473 मरीजों की पहचान, अस्पताल में बेड पड़े कम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1431821

राजस्थान में डेंगू का कहर, बीकानेर में 473 मरीजों की पहचान, अस्पताल में बेड पड़े कम

रेगिस्तान के शहर बीकानेर में डेंगू के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. पिछले एक महीने में डेंगू के डंक ने इस क़दर ग़दर मचाई की अब स्वास्थ्य विभाग के होश उड़ गए हैं.हॉस्पिटल में बेड कम होने पड़ने लगे हैं.

राजस्थान में डेंगू का कहर, बीकानेर में 473 मरीजों की पहचान, अस्पताल में बेड पड़े कम

बीकानेर: रेगिस्तान पुरी तरह से डेंगू के डंक का शिकार हो गया है, जहां आँकड़े लगातार इस क़दर बढ़ रहे हैं कि मानो अब स्थिति काबू से बाहर होती नजर आ रही है. संभाग के सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल में डेंगू के लिए बनाया गए वार्ड फूल हो चुके हैं. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाए ना काफी नज़र आ रही है. 

फ़िलहाल आँकड़ों की बात करे तो हॉस्पिटल में 19 नए मरीज़ों के साथ 473 से  मरीज़ हो चुके हैं, जिनमें से 251 का इलाज जारी है. मरीज़ों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. इससे अस्पताल में बेड कम पड़ने लगे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने शहर में कई टीमें बनाकर स्प्रे , फ़ॉगिंग ओर डेंगू के ख़िलाफ़ जंग शुरू की है.

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर का राजस्थान दौरा, 10 नवंबर को है पत्नी अंजलि का जन्मदिन, जयपुर एयरपोर्ट से सड़क मार्ग द्वारा रणथंभौर रवाना

कलेक्टर और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

वहीं, हॉस्पिटल में राउंड द क्लॉक लैब टेक्नीशियन की ड्यूटी लगाई गयी है. ब्लैड टेस्टिंग में तेज़ी लाने के निर्देश दिए गए हैं. हॉस्पिटल में बेड फ़ुल हो चुके हैं. वहीं, जनता स्वास्थ्य विभाग के देरी से जागने को लेकर नाराज़ नज़र आ रही है. बीकानेर के कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल और प्रिन्सिपल गुंजन सोनी हालात को देखते हुए व्यवस्थाओं को माकूल करने की बात दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: राजस्थान आएगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा, अलवर के मालाखेड़ा में होगी जनसभा

पूरे प्रदेश में डेंगू का कहर

डेंगू रेगिस्तान में पूरी तरह अपने पैर पसार चुका है. हर गली ओर मोहल्ले में डेंगू के मरीज़ सामने आ रहे हैं मरीज़ों में डेंगू के बाद होस्पिटल में प्लेटलेट्स की माँग जिस तरह बढ़ी है वो कई सवाल खड़े करता नज़र आ रहा वो ये की सरकारी आँकड़े ओर ग्राउंड ज़ीरो की हक़ीक़त में फ़र्क़ है लेकिन इन सब के बीच आख़िर जनता जाए तो जाए कहा. क्यूँकि डेंगू के डंक का आतंक रुकने का नाम नहीं ले रहाय ऐसे में जनता बेबस ओर सिस्टम लाचार दिखाई दे रहा है.

Reporter- Rounak vyas

Trending news