Khajuwala: खाजूवाला में ग्वार के तेजी से बढ़ते भाव से किसानों के चहरे चमकें
Advertisement

Khajuwala: खाजूवाला में ग्वार के तेजी से बढ़ते भाव से किसानों के चहरे चमकें

Khajuwala, Bikaner News: बीकानेर के खाजूवाला में कम बारिश के चलते ग्वार भाव  लगातार बढ़ रहे है, जिससे किसानों को इस बार अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है. बढ़ते भाव देखकर किसानों ने ग्वार की फसल बाजार में लाना कम कर दिया है.

ग्वार के तेजी से बढ़ते भाव

Khajuwala, Bikaner News: बीकानेर के खाजूवाला में कम बारिश के चलते पश्चिमी राजस्थान की मुख्य फसल मानी जाने वाली ग्वार इस बार आशा से कम हुई है. जिसके कारण इसके लगातार भाव बढ़ रहे है. ऐसे में जिस तेजी के साथ ग्वार के भाव बढ़ रहें हैं, उससे किसान दस साल पहले बढ़े भाव की आशा लगा रहें हैं. अगस्त और सितंबर माह में कम बारिश होने के कारण इस बार प्रदेशभर में ग्वार की फसल कमजोर हुई हैं. फसल कमजोर होने से पिछले 10 दिनों से ग्वार के भाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में पिछले दस दिनों में लगभग ₹700 प्रति क्विंटल ग्वार के भाव में तेजी आई है.

वहीं गम के भाव में ₹2000 प्रति क्विंटल तेजी दर्ज की गई है. ऐसे में ग्वार के भाव में ₹300 प्रति क्विंटल तेजी रही. बढ़ते भाव देखकर किसानों ने ग्वार की फसल बाजार में लाना कम कर दिया है. आमतौर पर इन दिनों मंडी में 1 लाख बोरी ग्वार की आवक होती है लेकिन पिछले 10 दिनों में मंडी में 50 से 52 हजार ही बोरी आ रही है. व्यापारीयों का कहना है कि अरब और यूरोपीय देशों में लगातार बढ़ रही डिमांड के कारण भाव बढ़ रहें हैं.

10 दिनों से लगातार बढ़ते भावों को देखते हुए किसानों ने अपनी उपज को रोक लिया है. गौरतलब है कि 10 साल पहले यानी 2012 में ग्वार के भाव ₹30,000 प्रति क्विंटल पहुंच गए थे. उस समय ग्वार गम के भाव ₹100000 प्रति क्विंटल तक पहुंच गए थे. अचानक बढ़े भावों से किसान भी मालामाल हो गए थे, जिसके बाद 2 सालों तक किसानों ने सबसे ज्यादा ग्वार की बिजाई की थी लेकिन फिर धीरे-धीरे ग्वार ₹4000 प्रति क्विंटल तक पहुंच गया था.

Reporter - Tribhuwan Ranga

यह भी पढे़ं-

 OBC आरक्षण मुद्दे को लेकर CM से आर-पार की लड़ाई में मंत्री हरीश चौधरी, बोले- हर सीमा को लाघूंगा

चंबल नदी में नहाने गए लड़के ने उंगलियों से फोड़ दी मगरमच्छ की आंखें, बोला- मेरा पैर नहीं छोड़ रहा था

सरदारशहर उपचुनाव : चार बार चुनाव हार चुके पूर्व विधायक अशोक पिंचा पर भाजपा ने खेला दांव, जाने समिकरण

Trending news