'मेंसुरेशन मास्किंग’अचानक क्यों महिलाएं पीरियड्स के खून को चेहरे पर लगा रही हैं जानें वजह
Advertisement

'मेंसुरेशन मास्किंग’अचानक क्यों महिलाएं पीरियड्स के खून को चेहरे पर लगा रही हैं जानें वजह

Woman applying period blood on Face: सोशल मीडिया पर इन दिनों महिलाओं के बीच एक अजीबो गरीब  ट्रेंड काफी फेमस हो रहा है. महिलाएं अपने पीरियड्स के खून को अपने चेहरे को ग्लो लाने के लिए प्रयोग में ला रही है. वहीं, एक्सपर्ट्स महिलाओं के इस ट्रेंड को खतरनाक बता रहे हैं.

 

'मेंसुरेशन मास्किंग’अचानक क्यों महिलाएं पीरियड्स के खून को चेहरे पर लगा रही हैं जानें वजह

Woman applying period blood on face: कुछ दिन से सोशल मीडिया पर एक ट्रैंड अचानक से वायरल होने लगा है. एक महिला लड़कियों में होने वाले हर महीने के मासिक धर्म के खून को अपने चेहरे पर लगाते हुए अपनी फोटो को सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर यह कहते हुए वायरल कर रही है कि इसे फैस पर लगाना बेहतर होता है इससे स्किन में ग्लो आता है. 

यह भी पढ़ेंः  रोचकः NASA को सता रही गजब की टेंशन, क्या बन सकते है स्पेस में फिजिकल रिलेशनशिप ? जानें वजह

कौन है यह महिला

 बार्सिलोना की रहने वाली डेरया ने इस ट्रेंड की शुरुआत की है. जिसके बाद अन्य महिलाएं भी इसे बिना कुछ समझे लगातार फॉलो कर रही हैं. मीडिया इंफ्लूएंसर डेरया ने दावा किया है कि इश तरह से  पीरियड्स के खून  को चेहरे पर लगाने से  स्किन हेल्थी रहती है.  जिसे डेरया ने से मेंसुरेशन मास्किंग’का नाम दिया.  डेरया  ऐसा करने के लिए सभी महिलाओं को सुझाव भी दे रही हैं. सोशल मीडिया पर जारी किये गए इस वीडियो को अभी तक तकरीबन 1.1 मिलियन से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं.

क्या है इसके पीछे की सच्चाई
डेरया का मानना है कि पीरियड्स के खून में कोई गंदगी नहीं है. ये खून वास्तविक खून से अलग होता है, बच्चे के जन्म की जिम्मेदारी भी इसी खून पर होती है. इसी वजह से इसमें वह सभी स्टेम सेल्स और पोषक तत्व होते हैं जो बच्चे के लिए जरूरी है. डेरया के अनुसार हमारे त्वचा और बॉडी को भी इसकी जरूरत होती है. वेरी वैल हेल्थ की रिपोर्ट की मानें तो हमारी नसों से होकर गुजरने वाला खून और पीरियड्स का खून एक जैसे ही हैं. लेकिन पीरियड्स के खून में एंडोमेट्रियम यानी गर्भाशय की परत से निकले टिशू भी मिले होते हैं.

क्या है विशेषज्ञों की राय
इस विषय पर अगर  विशेषज्ञों की माने तो के मुताबिक, हमारी नसों से गुजरने वाला खून और पीरियड्स का खून सेम ही है. लेकिन पीरियड्स का जो खून होता है, उसमें एंडोमेट्रियम से निकले टिश्यू भी मिले हुए होते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि वे इस खून को चेहरे पर लगाने की सलाह तो कभी भी नहीं देंगे.

यह भी पढ़ेंः Heart failure and sex: बेकाबू सेक्स ले सकता है जान, अमेरिकी रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

क्या होगा अगर ये खून लगाएंगे? 

इस विषय पर ने लोगों विशेषज्ञ मानते हैं कि चेहरे पर पीरियड्स के खून के इस्तेमाल से नुकसान हो सकता है. क्योंकि मेंसुरेशन खून में यूटरिन टिशू और बैक्टीरिया होते हैं. यहां तक कि चेहरे पर सिर्फ खून का इस्तेमाल भी नुकसानदेह हो सकता है. इससे कई हाइजीन इश्यूज हो सकते हैं.

Trending news