Nokha: CI ने बदली थाने की तस्वीर, गार्डन का करवाया निर्माण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1193186

Nokha: CI ने बदली थाने की तस्वीर, गार्डन का करवाया निर्माण

बीकानेर जिले के नोखा थाना अधिकारी ने सामाजिक सरोकारता निभाते हुए जलघर की पहल करने के साथ साथ पर्यावरण बचाने का संदेश देते हुए परिसर में सुन्दर बगीचे का भी निर्माण करवाया. नोखा पुलिस थाने के परिसर में जलघर बनाया गया है जिसका लाभ आमजन को मिल रहा है. इस जलघर के पास ही पशुओं का ध्यान रखते हुए पानी पीने की व्यवस्था की गई. जहां आवारा पशु आकर अपनी प्यास बुझाते हैं.

पुलिस थाना नोखा बीकानेर

Nokha: बीकानेर जिले के नोखा थाना अधिकारी ने सामाजिक सरोकारता निभाते हुए जलघर की पहल करने के साथ साथ पर्यावरण बचाने का संदेश देते हुए परिसर में सुन्दर बगीचे का भी निर्माण करवाया. नोखा पुलिस थाने के परिसर में जलघर बनाया गया है जिसका लाभ आमजन को मिल रहा है. इस जलघर के पास ही पशुओं का ध्यान रखते हुए पानी पीने की व्यवस्था की गई. जहां आवारा पशु आकर अपनी प्यास बुझाते हैं.

सीआई ने ऐसे बदल दी थाने की तस्वीर

नोखा सीआई ईश्वर जांगिड़ ने जब से नोखा थाने जॉइन किया उसी दिन से ही नोखा थाना अपने आप में अलग ही पहचान रखने लगा. सीआई स्वयं अपने हाथों से पेड़ों को पानी देकर अलग-अलग प्रकार के पौधे, फूल लगाना, उन्हें विकसित करने के साथ अन्य कार्य  में रुचि रखने लगे. उसी का परिणाम है कि आज नोखा थाने का अलग ही रूप देखने को मिल रहा है. सीआई द्वारा केवल अपने स्टाफ का ध्यान ही नहीं बल्कि वातावरण और आमजन के हित का ध्यान भी रखा जाता है.

ये भी पढ़ें-  ओवरलोड वाहनों के प्रतिबंध की मांग, ग्रामीणों ने दी आंदोलन की चेतावनी

थाने के हर कर्मचारी का है सहयोग

थानाधिकारी जांगिड़ ने कहा कि जल घर के निर्माण और पर्यावरण शुद्धता के लिए बनाए उद्यान में थाने के प्रत्येक कर्मचारी का शारीरिक और आर्थिक सहयोग मिल रहा है. ये पूरी तरह से एक टीम वर्क है. उसी का परिणाम है कि आज पुलिस और आमजन के बीच की खाई कम हो रही है.

रेगिस्तान के तापमान के अनुकूल पौधे लगाए

उन्होंने रेगिस्तान के तापमान के बारे में कहा कि गर्मी के समय तापमान पचास के करीब पहुंच जाता है. इसलिए इसका विशेष ख्याल रखते हुए बगीचे में केवल वहीं पौधे लगाए गए जो इसके अनकुल हो साथ ही रोजाना पानी देने के साथ साथ इसकी निराई गुड़ाई भी की जाती है.

Report- Tribhuwan Ranga

Trending news