Rajasthan Weather Update: अलर्ट हो जाएं राजस्थान के इन 17 जिलों के लोग, 5 दिनों तक होगी बारिश, हो सकता वज्रपात
Advertisement

Rajasthan Weather Update: अलर्ट हो जाएं राजस्थान के इन 17 जिलों के लोग, 5 दिनों तक होगी बारिश, हो सकता वज्रपात

Rajasthan Weather Update: चैत्र नवरात्रि यानी कि मंगलवार से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जो की आने वाली 13 अप्रैल तक जारी रहेगा. इस दौरान विभाग में अलग-अलग भागों में अलग-अलग मौसम का अलर्ट जारी किया है. 9 अप्रैल को कोटा संभाग में कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं तो वहीं, 10 से 11 अप्रैल को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं कहीं पर बारिश हो सकती है. जोधपुर संभाग में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: एक तरफ जहां राजस्थान में चुनावी सरगर्मियों का दौर जोर पकड़ रहा है तो वहीं, शांत चल रहे मौसम में भी तगड़ा बदलाव होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, 9 अप्रैल से 13 अप्रैल तक राजस्थान के मौसम में तगड़ी हलचल हो सकती है. मौसम विभाग में इन पांच दिनों तक कई इलाकों में बारिश होने के आसार जताए हैं. 

फिलहाल राजस्थान में मौसम शुष्क है और तापमान भी सामान्य से कम है लेकिन आने वाले दिनों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया गया है. इसके तीन-चार दिन बाद फिर से तापमान समान स्थिति में आ जाएगा. 

मंगलवार से कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, चैत्र नवरात्रि यानी कि मंगलवार से बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जो की आने वाली 13 अप्रैल तक जारी रहेगा. इस दौरान विभाग में अलग-अलग भागों में अलग-अलग मौसम का अलर्ट जारी किया है. 9 अप्रैल को कोटा संभाग में कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं तो वहीं, 10 से 11 अप्रैल को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं कहीं पर बारिश हो सकती है. जोधपुर संभाग में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

इन संभागों में होगी बारिश
मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आगामी 12 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई गई है. 13 अप्रैल की बात करें तो भरतपुर कोटा, अजमेर, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर के अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग समेत बीकानेर में तगड़ी बारिश के संभावना जताई है. फिलहाल कोटा, जयपुर, बीकानेर और अजमेर समेत जोधपुर संभाग के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से 36 से 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है. 
 

17 जिलों में अलर्ट जारी
मौसम विभाग की तरफ से राजस्थान की 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है यानी की 10 और 11 अप्रैल को सकरी होने वाले नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है. इसके चलते बूंदी, चित्तौड़गढ़, जयपुर, झालावाड़, उदयपुर, टोंक, दौसा, सवाई माधोपुर, बारां, प्रतापगढ़, कोटा, भरतपुर, करौली अजमेर और अलवर मैं अलर्ट जारी किया गया है.

तापमान में आई गिरावट
बता दें कि अप्रैल महीने की शुरुआत राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी के साथ हुई थी. दो ही तीन दिनों में तापमान कई जगहों पर 40 डिग्री के पार पहुंच गया था लेकिन उसके बाद हुई हल्की बारिश के चलते बढ़ते तापमान पर रोक लगी और गर्मी का असर काफी हद तक कम हो गया था.

Trending news