Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में अंधड़-बारिश का अलर्ट जारी, चमकेगी बिजली, गिरेंगे ओले
Advertisement

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में अंधड़-बारिश का अलर्ट जारी, चमकेगी बिजली, गिरेंगे ओले

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में झोंकेदार हवाओं के साथ-साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी राजस्थान के भी कई जिलों में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग में पश्चिमी राजस्थान के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में हर दिन आंख-मिचोली का खेल जारी है. बीते कुछ दिनों से प्रदेश में छाए बादलों और तीखी धूप के बीच लुकाछिपी खेल चल रहा है. शनिवार 13 अप्रैल की सुबह कुछ इलाकों में धूप छाई रही तो कई जगहों पर बादल छाए रहे हालांकि प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते राजस्थान के कई हिस्सों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.
 

इतना ही नहीं, कई जगहों पर आंधी बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है. अप्रैल महीने के 12 दिन गुजर चुके हैं लेकिन मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है. 

वैसे तो अप्रैल के महीने में राजस्थान में भीषण गर्मी रहती है लेकिन आए दिन नए-नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते कई हिस्सों में आंधी बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि हो रही है. हर दिन तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है. 

यह भी पढे़ं- Nagaur News: लाडनूं में एक साथ उठी बाप-बेटे की अर्थी, चीखों से दहल गया पूरा गांव

 

राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव 
बीते शुक्रवार को भी प्रदेश का मौसम बदला हुआ रहा कई जगहों पर पसीने वाली गर्मी ने लोगों को परेशान किया तो कुछ जगहों पर ठंडी हवाओं वाली बूंदाबांदी हुई. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की रात को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ. यह काफी मजबूत है और इसके चलते पूरे राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव देखा जा रहा है. 

कहां-कहां आरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में झोंकेदार हवाओं के साथ-साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी राजस्थान के भी कई जिलों में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग में पश्चिमी राजस्थान के 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ-साथ बारिश होगी और साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है. वहीं पश्चिमी राजस्थान की बात करें तो हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान के झुंझुनू, सीकर, अलवर और भरतपुर में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

कई जगहों पर ओले गिरने के आसार 
मौसम विभाग ने उदयपुर, बाड़मेर, जालोर, धौलपुर, जयपुर, करौली, कोटा, टोंक, सिरोही, सवाई माधोपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, अजमेर, पाली में भी येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें कि मौसम ने इन जिलों में कई जगहों पर तेज बारिश के साथ-साथ 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है. कई जगहों पर बिजली गिर सकती है तो कई जगहों पर ओले गिरने के आसार हैं. 

 

18-19 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा
मौसम में लगातार आ रहे उतार-चढ़ाव की वजह से राजस्थान का अन्नदाता चिंताजनक स्थिति में है. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की चेतावनी जारी की है. बताया जा रहा है कि इसका असर लगभग 3 दिन तक रहेगा. 16-17 अप्रैल को राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम शुष्क रह सकता है लेकिन 18-19 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके चलते कई जगहों पर बारिश आंधी के आसार हैं.

कहां कितना रहा तापमान
प्रदेश से होकर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ  गुजर रहा है. कुछ जगहों पर सूरज आग उगल रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री दर्ज हुआ. फलोदी जैसलमेर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. जालौर, गंगानगर, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, फतेहपुर, धौलपुर, पिलानी, अलवर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से ज्यादारहा. अधिकतम तापमान 29 डिग्री से 42 डिग्री के बीच रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 17 से 29 डिग्री के बीच दर्ज हुआ. तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है.

Trending news