राजस्थान की इस छोरी को भाई नहीं होने पर दिए थे ताने, आज है एक IAS ऑफिसर
Advertisement

राजस्थान की इस छोरी को भाई नहीं होने पर दिए थे ताने, आज है एक IAS ऑफिसर

Rajasthani Girl: राजस्थान की इस लड़की का भाई नहीं होने पर लोग उन्हें ताना मारते थे. ये लड़की आज एक आईएएस ऑफिसर है, जो फिलहाल सिक्किम के गंगटोक के SDM पद पर तैनात हैं. जानिए इसकी सफलता की कहानी. 

राजस्थान की इस छोरी को भाई नहीं होने पर दिए थे ताने, आज है एक IAS ऑफिसर

Rajasthani Girl: आज हम आपको राजस्थान की उस छोरी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसका भाई नहीं होने पर उसे लोग ताने देते थे. ये लड़की आज एक आईएएस ऑफिसर है, जो फिलहाल सिक्किम के गंगटोक के SDM पद पर तैनात हैं, जिनका नाम आईएएस परी  बिश्नोई है. 

आईएएस परी बिश्नोई राजस्थान के बीकानेक के नोखा की रहने वाली हैं. इनके पिता एक वकील और मां पुलिस अधिकारी हैं. वहीं, परी के दादा अपने ही गांव में चार बार सरपंच रह चुके हैं. बता दें कि IAS परी बिश्नोई अपने बिश्नोई समाज की पहली महिला आईएएस अधिकारी हैं. परी बिश्नोई दो बहने हैं. 

आईएएस परी बिश्नोई जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं. उन्होंने हाली ही में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल के पोते और विधायक कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई से सगाई कर ली हैं. भव्य बिश्नोई की ये दूसरी सगाई है और परी बिश्नोई की पहली है. भव्य बिश्नोई हिसार की आदमपुर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हैं. 
 
आईएएस परी बिश्नोई ने अपनी स्कूल की पढ़ाई सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की है. इसके बाद वह दिल्ली आ गई और उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के  इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज में एडमिशन ले लिया, जहां से उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. 

बता दें कि आईएएस परी बिश्नोई बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज रही हैं. उन्होंने यूपीएससी से पहले नेट-जेआरएफ की परीक्षा पास की थी, जिससे उनके पास मौका थी कि वह एक प्रोफेसर बन जाएं, लेकिन परी को एक आईएएस ऑफिसर बनना था इसलिए उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 30 रैंक हासिल की. आईएएस परी बिश्नोई ने एक बार बताया कि उनका भाई नहीं होने के चलते लोग उन्हें और उनके माता-पिता को ताना मारते थे कि लड़का होता तो आज नाम पूरी दुनिया में रोशन करता. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

यह भी पढ़ेंः शादी के बाद 60 साल तक एक इंसान के साथ एक कमरे में: जया किशोरी

Trending news