कोलायत में मानसून को लेकर SDRF ने तेज किया अभ्यास, दिए गए खास निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1198958

कोलायत में मानसून को लेकर SDRF ने तेज किया अभ्यास, दिए गए खास निर्देश

राजस्थान में मानसून आने में अब कुछ ही दिन बचे है. उससे पहले आगामी प्री-मानसून में होने वाली बारिश को लेकर आज एसडीआरएफ टीम द्वारा कपिल सरोवर में अभ्यास किया गया.  SDRF द्वारा चल रहे अभ्यास का आज एसडीआरएफ के डिप्टी कमांडेड दिनेश राजौरा ने अभ्यास का निरीक्षण किया. इसके बाद जरूरी दिशा निर्देश दिए गए.

 

मानसून को लेकर SDRF ने तेज किया अभ्यास

Kolayat: राजस्थान में मानसून आने में अब कुछ ही दिन बचे है. उससे पहले आगामी प्री-मानसून में होने वाली बारिश को लेकर आज एसडीआरएफ टीम द्वारा कपिल सरोवर में अभ्यास किया गया.  SDRF द्वारा चल रहे अभ्यास का आज एसडीआरएफ के डिप्टी कमांडेड दिनेश राजौरा ने अभ्यास का निरीक्षण किया. इसके बाद जरूरी दिशा निर्देश दिए गए.

बीकानेर जिले में एक माह बाद होने वाले मानसून से पहले SDRF की टीम के जवान आगामी प्री मानसून को लेकर कोलायत के कपिलसरोवर में करीब एक महीने से अभ्यास कर रही है. अभ्यास के दौरान बाढ़ की स्थिति में आम जन को राहत पहुंचाने और उन्हें तेज पानी से बाहर निकालने के साथ-साथ सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का अभ्यास करवाया जा रहा है.

डिप्टी कमांडेंट दिनेश राजोरा ने निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया. इसके अलावा जवानों का हौसला भी बढ़ाया. इस एक माह के प्रशिक्षण शिविर में जवानों को तैराकी-बोट हैंडलिंग-डीप ड्राई का अभ्यास करवाया जाएगा. इस अभ्यास शिविर का आयोजन एसडीआरएफ आईपीएस पंकज चौधरी के निर्देश में किया गया. 

टीम के हवलदार भगीरथ ने बताया कि एसडीआरएफ की टीम प्री मानसून की तैयारी को लेकर तैराकी, बोट हैंडलिंग सहित अनेक अभ्यास कर रही है. यह अभ्यास सुबह 6 बजे से 10 बजे तक सरोवर में किया जा रहा है ताकि कहीं जरूरत पड़े तो टीम तैयार रहे और लोगों को बचाया जा सके. गौरतलब है कि मानसून के दौरान कई बार निचले इलाकों मे पानी भारी मात्रा में भर जाता है. इस दौरान एसडीआरएफ जवानों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

Report- Tribhuwan Ranga

Trending news