सातवां बीकानेर थिएटर फेस्टिवल 14 अक्टूबर से, 25 नाटकों का होगा मंचन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1392256

सातवां बीकानेर थिएटर फेस्टिवल 14 अक्टूबर से, 25 नाटकों का होगा मंचन

राजस्थान में सातवां बीकानेर थिएटर फेस्टिवल 14 से 18 अक्टूबर तक आयोजित होगा. फेस्टिवल के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर 13 अक्टूबर को टीएम ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाएगी. 

सातवां बीकानेर थिएटर फेस्टिवल 14 अक्टूबर से, 25 नाटकों का होगा मंचन

Bikaner: राजस्थान में सातवां बीकानेर थिएटर फेस्टिवल 14 से 18 अक्टूबर तक आयोजित होगा. थिएटर फेस्टिवल का यह संस्करण संजना कपूर को समर्पित रहेगा. इस कार्यक्रम को लेकर प्रेस वार्ता आयोजित की गई. जिसमें रिष्ठ रंगकर्मी सुधेश व्यास ने जानकारी देते हुए यह बताया कि फेस्टिवल के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर 13 अक्टूबर को टीएम ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Kota: बेमौसम हुई बारिश से 2 लाख हेक्टेयर की फसल गली, 700 करोड़ रुपए का नुकसान, अब दिवाली भी मनेगी काली

उसके बाद फेस्टिवल का उद्घाटन 14 अक्टूबर को शाम 5 बजे हंशा गेस्ट हाउस में होगा. पांच दिन के इस समारोह के दौरान 25 नाटकों का मंचन होगा. इन नाटकों का मंचन हंशा गेस्ट हाउस, रेलवे ऑडिटोरियम, रविन्द्र रंगमंच, टीएम ऑडिटोरियम, टाउन हॉल और होटल मिलेनियम में होगा. पांच दिवसीय समारोह के दौरान देश भर के लगभग पांच सौ रंगकर्मी इसमें एकत्रित होंगे. उन्होंने बताया कि फेस्टिवल के दौरान बीकानेर, जम्मू, चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबई, असम, गोवा, जोधपुर, जयुपर और चित्तौड़गढ़ के रंगकर्मियों के जरिए नाटक प्रस्तुत किए जाएंगे.

वहीं बैठक में मौजूद आयोजन समिति सदस्य हंसराज डागा ने बताया कि फेस्टिवल की शुरूआत चित्तौड़गढ़ के नारायण शर्मा के लोक नाट्य तुर्रा कलंगी से होगी. इस दौरान बाल नाटक भी मंचित  किया जाएगा. वहीं रंगकर्म से जुड़ी कार्यशालाएं, सेमिनार और संवाद आयोजित होंगे. उन्होंने बताया कि पबीत्र राभा का असमिया नाटक कीनो काऊ और अखिलेन्द्र मिश्रा का विवेकानंद का पुनर्पाठ सहित विभिन्न नाटकों का मंचन इस दौरान किया जाएगा.

आयोजन से जुड़े सुरेन्द्र धारणिया ने बताया कि फेस्टिवल के दौरान जोधपुर के रंगकर्मी रमेश बोहरा को निर्मोही नाट्स को सम्मान अर्पित किया जाएगा. अब तक यह सम्मान राजेश तेलंग, लक्ष्मी नारायण सोनी, गोपाल आचार्य, एसडी चौहान, जयरूप जीवन, विजय नाईक और कैलाश भारद्वाज को अर्पित किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि फेस्टिवल के माध्यम से युवा पीढ़ी को रंगकर्म से जोड़ने के प्रयास हों.

Reporter: Rounak Vyas

Trending news