ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं के समाधान में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त- सोहन ढील
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan995875

ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं के समाधान में लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त- सोहन ढील

इस अभियान के दौरान ग्रामीणों को उन समस्याओं से निजात मिलेगी, जिनके लिए लंबे समय से वह सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहे थे. 

 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू होने जा रहा है.

Bikaner: हनुमानगढ़ जिले की नोहर पंचायत समिति के प्रधान सोहन ढील ने कहा है कि राजस्थान में गहलोत (CM Ashok Gehlot) सरकार का पूरा फोकस गांव के सर्वागीण विकास को लेकर है. इसी मकसद के साथ 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान शुरू होने जा रहा है.

इस अभियान के दौरान ग्रामीणों को उन समस्याओं से निजात मिलेगी, जिनके लिए लंबे समय से वह सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट रहे थे. नोहर पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में सोहन ढील (Sohan Dhill) ने जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों से ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही.

यह भी पढ़ेंः Bikaner में शिक्षा विभाग की नई पहल, सरकारी और निजी स्कूलों में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

सोहन ढील ने प्रशासनिक अधिकारियों को दो टूक शब्दों में कहा है कि बैठक में रखी गई समस्याओं का समाधान 7 दिनों के भीतर हो जाना चाहिए. पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक में प्रधानमंत्री सड़क योजना (Prime Minister Road Scheme) के तहत गांव 22 एनटीआर से 26 एनटीआर तक 7 किलोमीटर सड़क के नवीनीकरण का अनुमोदन पारित किया गया.

बैठक में सिंचाई पानी, फसल बीमा क्लेम, शिक्षा, विधुत, कानून व्यवस्था, पेयजल, स्वास्थ्य संबंधित विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई. बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जताते हुए प्रधान सोहन ढील ने संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखने की बात कही. उन्होंने बैठक में उठाई गई समस्याओं का समाधान सात दिन में करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया.

प्रधान सोहन ढील ने प्रधानमंत्री सड़क योजना के बारे में विभाग के अधिकारी को पूरी जानकारी न होने भी नाराजगी जताई. प्रधान ने जनप्रतिनिधियों से गांव के विकास से संबंधित अधिक से अधिक प्रस्ताव देने की बात कही. बैठक में पंचायत समिति सदस्य मंगेज चौधरी ने गारंटी अवधि से पूर्व क्षतिग्रस्त हो चुकी सड़कों का मुद्दा उठाते हुए जांच कि मांग की.

यह भी पढ़ेंः Bikaner: शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही , Expired चने की दाल की गई बच्चों को सप्लाई

मंगेज चौधरी (Mangej Chaudhary) ने फसल बीमा क्लेम और क्षेत्र में मूंग व मूंगफली के फसल खराब का सर्वे करवाकर मुआवजा दिलाने की मांग की. मंगेज चौधरी ने बैंक द्वारा किसानों कि कुर्की पर रोक लगाने कि मांग करते हुए किसान निधि योजना पोर्टल (Kisan Nidhi Yojana Portal) खुलवाने का भी मुद्दा उठाया.  एसडीएम श्वेता कोचर ने 2 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत होने वाले कार्या के बारे में बताया गया. अभियान की शुरूआत क्षेत्र के गांव किंकराली से की जाएगी.

Trending news