Sujangarh: लाखों की लागत से बने आधुनिक शौचालय पड़े बंद, आमजन परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1073616

Sujangarh: लाखों की लागत से बने आधुनिक शौचालय पड़े बंद, आमजन परेशान

सुजानगढ़ में लाखों की लागत से बने आधुनिक शौचालय बंद पड़े हैं. जनता की चुनी हुई सरकार जनता के लिए योजनाएं बनाती है, जनता तक सुविधा पहुंचाने के लिए प्लानिंग भी करती है, लेकिन जमीन पर आते-आते योजनाएं सुविधाएं दम तोड़ने लगती है.

लाखों की लागत से बने आधुनिक शौचालय बंद पड़े हैं

Sujangarh: सुजानगढ़ में लाखों की लागत से बने आधुनिक शौचालय बंद पड़े हैं. जनता की चुनी हुई सरकार जनता के लिए योजनाएं बनाती है, जनता तक सुविधा पहुंचाने के लिए प्लानिंग भी करती है, लेकिन जमीन पर आते-आते योजनाएं सुविधाएं दम तोड़ने लगती है. केंद्र सरकार का विशेष अभियान स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालय जनता के काम नहीं आ रहे है, लाखों की लागत से शौचालय का उपयोग नहीं हो रहा है. 

बीदासर में करीब 3 साल पहले बने आधुनिक सुविधाओं वाले शौचालय बंद पड़े धूल फांक रहे हैं. यहां लाखों की लागत से 2 एयर कंडीशनर आधुनिक शौचालय बनाए गए थे, जिनका दिसंबर 2019 में मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने शुभारंभ किया था लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि 3 साल के करीब का वक्त बीत जाने के बाद भी इनको आमजन के उपयोग के लिए नहीं खोला गया है, और इन पर ताले लटके पड़े हैं. यह जो आप तस्वीरों में देख रहे हैं यह कोई साधारण शौचालय नहीं है. यह स्वच्छ भारत मिशन के तहत लाखों रुपए के खर्च से एयरकंडीशनर शौचालय है. 

यह भी पढ़ें- Sriganganagar: 'नशा मुक्ति मुहिम' को पलीता लगा रही पुलिस, धड़ल्ले से बिक रहा चिट्टा

इनको बनाने में सरकार को लाखों रुपए खर्च करने पड़े हैं. शहर के जागरूक लोगों ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत आमजनों के लिए बनाए गए आधुनिक शौचालय उद्घाटन के बाद से ही बंद पड़े हैं. बीदासर तहसील के सबसे बड़े राजकीय स्वास्थ्य केंद्र पर रोजाना 300 के करीब लोग उपचार के लिए आते हैं, लेकिन शौचालय बंद होने की वजह से उनको कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता होगा. वहीं, दूसरी ओर एक आधुनिक सुविधाओं से युक्त शौचालय शहर के सबसे बड़े राजकीय धापू देवी विद्यालय में भी बनाया गया है. 

जहा पर एक हजार के करीब बालिकाएं शिक्षा हासिल करती है. इस शौचालय का ताला टूटा हुआ है और अंदर जगह-जगह गंदगी फैली हुई है. नल टूटे हुए हैं टंकियों में भी पानी नहीं है, जिसकी कोई सुध नहीं ले रहा है. 

यह भी पढ़ें- Churu : कोरोना गाइडलाइन नहीं मानने पर पुलिस ने काटे 50 लोगों के चालान

इन बंद पड़े शौचालय की दुर्दशा के बारे में पालिका ईओ भगवान सिंह से जानकारी लेने पर उन्होंने कहा कि मुझे इन शौचालय के बारे जानकारी नहीं थी. मीडिया के द्वारा मेरे संज्ञान में आया है. इन बंद पड़े शौचालय को आमजनों के लिए जल्द खुलवाया जाएगा.
Report- Gopal Kanwar

Trending news