Science Facts इंसान को काटते ही क्यों मर जाती है मधुमक्खी ?
Advertisement

Science Facts इंसान को काटते ही क्यों मर जाती है मधुमक्खी ?

Do Bees Die After Sting Humans: यह सुनने में आपको और हमें बेहद अजीब लगता है कि मधुमक्खी किसी इंसान को डंक मारने के बाद मर जाए, जो चलिए जानते इस रहस्य के बारे में. 

Science Facts इंसान को काटते ही क्यों मर जाती है मधुमक्खी ?

Do Bees Die After Sting Humans:आपने कभी यह सुना है कि मधुमक्खी यानी हनी बी किसी इंसान को डंक मारने के बाद मर जाए, सुनने में अजीब लगा ना , पर यह सच्चाई है कि इंसान को डंक मारने के बाद मधुमक्खी की मौत हो जाती है. इसके लिए  शोधकर्ताओं का मानना है कि दुनियाभर में करीब 20 हजार मधुमक्खियों की प्रजातियां (Honeybee Species) हैं, इनमें से कुछ ऐसी हैं जो इंसान को डंक  ही नहीं मार पाती. लेकिन कुछ ऐसी होती है जो इंसान को डंक तो मार देती है मर उनका डंक मारना उनके लिए भारी पड़ता है.  इंसान को डंक मारने के बाद वह करीब एक दिन  बाद मर जाती है.

यह भी पढ़ेंः NASA Mars Mission : NASA ने सेक्स को रोकने के लिए बनाया खास प्‍लान! लाल ग्रह पर केवल भेजेगा महिला एस्ट्रोनॉट

क्यों होता है ऐसा
दरअसल, मधुमक्खी जब हमें डंक मारती है तो उसका स्टिंगर ( डंक मारने वाला भाग ) टूट जाता है.क्योंकि वो अपना स्टिंगर वापस नहीं खींच पाती. वहीं स्टिंगर खींचने के चक्कर में ना सिर्फ उसका स्टिंगर टूटता है बल्कि उसके साथ उसकी आंत, पाचन तंत्र और मांसपेशियां भी क्षतिग्रस्त हो जाती है और कभी कभार तो बाहर भी आ जाती है। इसी चक्कर में मधुमक्खी की मौत हो जाती है।  ये उनके लिए ऑर्गन फेल्योर जैसा होता है.

 Live Science के मुताबिक वैज्ञानिकों की रिसर्च में 200 ऐसी मधुक्खियों को रिसर्च करके पाया है कि जिनका डंक काटने के बाद टूट चुका होता है  वो अगली सुबह तक ज़िंदा नहींरह पाती है. . हालांकि बर्रा या ततैया जैसे कई मक्खियों का डंक चिकना होता है और वो आसानी से त्वचा से निकल जाता है. ऐसे में रिसर्चर्स बताते हैं कि ये इंसान को काटने के बाद भी सर्वाइव कर जाती हैं.

quora पर मिले अजब गजब जवाब
जब इस विषय को लेकर  quora पर लोगों से पूछा गया तो उनके जवाबो को सुनकर आप भी अपनी हंसी रोक  नहीं पाएंगे. आप पेट पकड़कर हंसने को मजबूर हो जाएंगा. 

fallback

इस सवाल का जवाब देते  quora की सदस्य SHUCHI RASTOGI ने बड़ा ही रोचक जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि मैं तो बोलूगी की इतना टेक्नीकल ज्ञान तो नहीं हैँ पर मुझे लगता है की वोह बेचारी नादान ऐसा काम कर तो जाती हैँ पर बाद मे उसको अफ़सोस होता हैँ और शायद पश्चात्ताप की वजह से वोह अपनी क़ुरबानी देती है !

fallback

वहीं एक दूसरी यूजर Atul besra ने लिखा है कि ये एक मिथक है. डंक मारकर मधुमक्खीअपने रास्ते चलती बनी है. डंक जिसे लगा उसने गुस्से में आकर मधुमक्खी को मार डाला ये अलग बात है. 

यह भी पढ़ेंः 'मेंसुरेशन मास्किंग’अचानक क्यों महिलाएं पीरियड्स के खून को चेहरे पर लगा रही हैं जानें वजह

 

 

Trending news