Rajasthan Budget 2023 में अपने गृह जिले जोधपुर को CM ने क्या-क्या दी सौगातें, यहां जानिए?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1566040

Rajasthan Budget 2023 में अपने गृह जिले जोधपुर को CM ने क्या-क्या दी सौगातें, यहां जानिए?

Rajasthan Budget 2023: बजट को लेकर के सीएम अशोक गहलोत के जोधपुर के लोगों को उन से बड़ी उम्मीदें थी इनमें से कई उम्मीद उम्मीदें तो पूरी हुई लेकिन कई पर लेकिन कई टूट गई माना जा रहा है कि इस बार जोधपुर के हाथ में कोई बहुत बड़ी प्रोजेक्ट नहीं आए हैं. इसके चलते वहां के लोग थोड़ा दुखी हो सकते हैं. 

Rajasthan Budget 2023 में अपने गृह जिले जोधपुर को CM ने क्या-क्या दी सौगातें, यहां जानिए?

Jodhpur Budget 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री सीएम अशोक गहलोत ने आज सदन में अपने कार्यकाल का पांचवां और आखिरी बजट पेश किया. बजट के शुरुआत में ही गलत कॉपी पढ़ जाने की वजह से विपक्षियों ने कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला.

मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि स्पीकर सीपी जोशी को दो-दो बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. आपको बता दें कि राजनीति के जादूगर के पिटारे से आज राजस्थान के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाओं घोषणाएं की जा रही हैं. आज के बजट में मुख्यमंत्री सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के युवाओं को सबसे ज्यादा सौगातें दी हैं. इसके साथ ही करीब 76 लाख गरीब परिवारों को केवल ₹500 में गैस सिलेंडर मुहैया कराने का भी ऐलान किया है. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Budget 2023 Live : अशोक गहलोत का बजट भाषण शुरु, कई बड़े ऐलान, यहां पढ़ें लाइव अपडेट

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पिटारे से राजस्थान में 3 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने की भी बड़ी घोषणा की गई है. वहीं इस बार बजट को लेकर के सीएम अशोक गहलोत के जोधपुर के लोगों को उन से बड़ी उम्मीदें थी इनमें से कई उम्मीद उम्मीदें तो पूरी हुई लेकिन कई पर लेकिन कई टूट गई माना जा रहा है कि इस बार जोधपुर के हाथ में कोई बहुत बड़ी प्रोजेक्ट नहीं आए हैं. इसके चलते वहां के लोग थोड़ा दुखी हो सकते हैं. बता दें कि इससे पहले 4 सालों में भी जोधपुर को कई सौगातें मिल चुकी हैं. राजस्थान बजट 2023 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर को क्या-क्या मिला है आइए हम आपको बताते हैं-

जोधपुर के लिए घोषणाएं-

जोधपुर में 25 करोड़ की लागत से महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय बनेगा.

ऑनलाइन कंपनियों जैसे- ओला, ऊबर, जोमैटो में असंगठित तौर पर काम काम करने वाले डिलीवरी ब्वॉय के लिए गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट लाया जाएगा.

500 करोड़ की लागत से मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना जोधपुर में की जाएगी.

लोगों को तनाव से से बचाने के लिए जयपुर, जोधपुर और कोटा में साइक्रेटिक काउंसिलिंग सेंटर खोले जाएंगे.

जोधपुर के साइंस पार्क में IT और अन्य उत्पादों की लाइब्रेरी की व्यवस्था की जाएगी.

जोधपुर-कोटा-उदयपुर 10-10 करोड़ की प्लेनेटोरियम (तारामंडल) की सौगात मिली है.

जोधपुर संभाग सहित अन्य स्थानों पर सलीम दुरानी आवासीय स्पोर्ट्स स्कूल खुलेंगे.

जोधपुर के साथ-साथ अन्य जिलों में वेद विद्यालय खुलेंगे.

राजस्थान में करीब 1000 नए महात्मा गांधी अंग्रेजी स्कूल खुलेंगे. इनमें जोधपुर जिला भी शामिल है.

राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम परीक्षा शुल्क लेने के बाद बाकी सभी परीक्षाएं निशुल्क होगी. इससे जोधपुर के युवा भी लाभान्वित होंगे.

राजस्थान बजट 2023 में युवाओं पर बजट फोकस किया गया है. नवीन युवा नीति लाई जाएगी.

प्रदेश के 76 लाख परिवारों को ₹500 में गैस सिलेंडर मिलेगा. इससे जोधपुर के परिवार भी लाभान्वित होंगे.

जोधपुर को हैं यह भी उम्मीदें
आपको बता दें कि जोधपुर को पिछले साल 4 साल बजट में 300 से ज्यादा सौगातें मिल चुकी हैं. करीब 70% से ज्यादा पर काम भी जारी है. वहीं इस साल मेट्रो परियोजना के पूरा होने की उम्मीद लगाई जा रही है. साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि सीएम गहलोत कांग्रेस सरकार के अंतिम बजट में जोधपुर को जयपुर की तरह ही मेट्रो की सौगात दे सकते हैं. मेट्रो प्रोजेक्ट को जोधपुर में साकार करने के लिए 10 साल बाद एक बार फिर से मांग उठी है. आज पेश किए जा रहे राजस्थान बजट 2023 में जोधपुर के हेरिटेज संरक्षण और पर्यटन को भी काफी उम्मीदें हैं. G-20 सम्मेलन के दौरान जोधपुर के हेरिटेज वॉक की ताकत को पूरी दुनिया ने देखा है. यहां का हेरिटेज वॉक पूरी दुनिया में फेमस हो चुका है. इसके चलते पर्यटन के लिए विशेष बजट की डिमांड भी की जा रही है.

Trending news