राजस्थान में 25 लाख तक हो सकेगा मुफ्त इलाज, गहलोत सरकार उठाएगी सारा खर्च
Advertisement

राजस्थान में 25 लाख तक हो सकेगा मुफ्त इलाज, गहलोत सरकार उठाएगी सारा खर्च

Rajasthan Budget Health 2023 :  विधानसभा में बजट भाषण पेश करते हुए गहलोत ने कहा कि राजस्थान के लोगों को चिरंजीवी योजना के तहत 10 लाख से 25 लाख बढ़ा दिया है. इसके साथ ही दुर्घटना  बिमा राशि भी 5 लाख से बढ़ा कर 10 लाख कर दी है. 

राजस्थान में 25 लाख तक हो सकेगा मुफ्त इलाज, गहलोत सरकार उठाएगी सारा खर्च

Rajasthan Budget Health 2023 : राजस्थान में चिरंजीवी योजना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बड़ा ऐलान किया. इस योजना के तहत अब 10 लाख कि जगह 25 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा. सरकार का यह ऐलान विधानसभा चुनाव को देखते हुए किया गया है. विधानसभा में बजट भाषण पेश करते हुए गहलोत ने कहा कि राजस्थान के लोगों को चिरंजीवी योजना के तहत 10 लाख से 25 लाख बढ़ा दिया है. इसके साथ ही दुर्घटना  बिमा राशि भी 5 लाख से बढ़ा कर 10 लाख कर दी है. 

मुख्यमंत्री के इस ऐलान से लाखन मरीजों को मुफ्त में इलाज करवाने की सुविधा उपलब्ध होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार को देखते हुए हमने ब्लॉक स्तर पर जांच केंद्र खोलने का भी फैसला किया है. जाँच केंद्रों पर 50 से अधिक जांचें मुफ्त में हो सकेंगी. EWS परिवारों को भी चिरंजीवी योजना का लाभ मिलेगा. 

बजट की बड़ी बातें

चिंरजीवी योजना में प्रति परिवार 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा
दुर्घटना बीमा 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख 
एक हजार करोड़ की लागत से 3  बड़े मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे
आयुष, पंचकर्म होम्योपैथिक शिक्षा को भी आगे बढ़ने के लिए की घोषणा
भरतपुर में खुलेगा होम्योपैथिक कॉलेज
झुंझुनू में आयुष कॉलेज खोलने का भी ऐलना
पंचकर्म के लिए सेण्टर फॉर एक्सेलेंस चाकसू में खोला जाएगा
नए ट्रॉमा सेण्टर खोलने की भी घोषणा

ईडब्ल्यूएस परिवारों का मुख्यमंत्री  चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निशुल्क रजिस्ट्रेशन किया जाएगा नहीं देने होंगे 850रू

बता दें कि इससे पहले राजस्थान में 10 लाख तक मुफ्त स्वास्थ्य योजना का लाभ मिल रहा था. लेकिन चुनावी साल को देखते हुए सरकार ने बजट का लाभ 10 अलख से बढ़ कर 25 लाख कर दी है. 

पढ़े बजट की ये बड़ी खबरें

बजट लीक पर गिर सकती है गाज, मुख्यमंत्री गहलोत अधिकारियों से बेहद नाराज, CS तलब

Trending news