Rajasthan Budget 2024: किसानों को 23 हजार करोड़ का शॉर्ट टर्म लोन, ERCP पर खर्च होंगे 9600 करोड़
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2330464

Rajasthan Budget 2024: किसानों को 23 हजार करोड़ का शॉर्ट टर्म लोन, ERCP पर खर्च होंगे 9600 करोड़

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के बजट में किसानों पर भी सरकार की खास नजर रही. किसानों के लिए बजट में कई घोषणाएं की गई. आखिर किसानों पर सरकार कितनी मेहरबान रही, देखिए इस रिपोर्ट में!

 

Symbolic Image

Rajasthan Budget 2024: डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने आज विधानसभा में राजस्थान का बजट पेश किया. बजट में किसानों पर जमकर सौगातों की बारिश हुई. राजस्थान के बजट में दीया कुमारी ने किसानों को जमकर तोहफे बांटे. दीया कुमारी ने घोषणा की कि इस साल किसानों को 2300 करोड़ के शॉर्ट टर्म लोन बांटे जाएंगे. जिसके तहत 5 लाख नए किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा.

भजनलाल सरकार ने किसानों की दी बड़ी राहत
किसानों को बड़ी राहत देते हुए दिया कुमारी ने कहा कि समय पर फसली कर्ज चुकाने वाले किसानों को 2 प्रतिशत ब्याज अनुदान मिलेगा. इसके साथ ही दीर्घकालीन कृषि ऋण के लिए बजट दोगुना कर दिया गया है. अब बजट 50 करोड़ रुपए की जगह 100 करोड़ रुपए का रखा गया है. 

ईआरसीपी का सपना होगा साकार
राजस्थान की बहुचर्चित पीकेसी (संशोधित ईआरसीपी) को पहले फेज में 9600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. ईआरसीपी के सपने को साकार करने के लिए राज्य सरकार भी आगे बढ़ रही है. पीकेसी प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने की दिशा में बड़ा कदम है, जिसके तहत नवनेरा बांध, बीसलपुर बांध, रामगढ़ बांध के लिए बजट खर्च किए जाएंगे. 

मॉडर्न कस्टमर हायर सेंटर की संख्या बढाएंगे
नहरी क्षेत्र में डिग्गी निर्माण के लिए 5 हजार किसानों को अनुदान दिया जाएगा, जिसमें 5 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. किसानों को मॉडर्न कृषि उपकरण खरीदने के लिए अनुदान मिलेगा. साथ ही मॉडर्न कस्टमर हायर सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- बजट में युवाओं के लिए नौकरियों की बौछार, 4 लाख को सरकारी नौकरी, 10 लाख को रोजगार

Trending news