Bundi: लोगों को बजट में की गई घोषणाओं के बारे में बताने के लिए बजट चौपाल हुई आयोजित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1617213

Bundi: लोगों को बजट में की गई घोषणाओं के बारे में बताने के लिए बजट चौपाल हुई आयोजित

Bundi News: लोगों को बजट में की गई घोषणाओं के बारे में बताने के लिए बजट चौपाल का बूंदी में आयोजन हुआ.चौपाल कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष रूपकला मीणा ने की.

 

Bundi: लोगों को बजट में की गई घोषणाओं के बारे में बताने के लिए बजट चौपाल हुई आयोजित

Bundi: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में की गई घोषणाओं एवं राजस्थान सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राज्य मेला प्राधिकरण के सदस्य एवं राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव भरत शर्मा द्वारा ग्राम सिलोर में बजट चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

चौपाल कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष रूपकला मीणा ने की. विशिष्ट अतिथि पंचायत समिति सदस्य हेमंत मेघवाल, कांग्रेस इकाई अध्यक्ष नंदकिशोर, ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष प्रकाश कुशवाह रहे.

कांग्रेस इकाई अध्यक्ष नंदकिशोर कुशवाह, पंचायत समिति सदस्य हेमंत मेघवाल ने भरत शर्मा का माल्यार्पण व साफा बंधवा कर स्वागत सत्कार किया. ग्राम सिलोर में बजट चौपाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भरत शर्मा ने कहा कि राजस्थान के जननायक एवं लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है.

चिरंजीवी योजना में अब 25 लाख रुपए तक फ्री इलाज एवं 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मिलेगा. बीपीएल एवं उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को 500 में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा. किसानों को 2000 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी एवं घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली मिलेगी. अब राजस्थान का आम आदमी, किसान मजदूर आर्थिक रूप से बर्बाद नहीं होगा. उसे इस महंगाई से लड़ने में मदद मिलेगी.

भरत शर्मा ने सभी ग्राम वासियों से आह्वान किया कि वह अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षा दिलाएं और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लें. बजट चौपाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष रूपकला मीणा ने कहा कि रोडवेज बसों में महिलाओं को किराए पर अब 50% छूट मिलेगी. छात्र बस में 75 किलोमीटर तक की मुफ्त यात्रा कर सकेंगे. आरटीई के तहत छात्राओं के साथ अब छात्रों को भी 12वीं तक निशुल्क शिक्षा मिल सकेगी. एक करोड़ परिवारों को निशुल्क राशन के साथ प्रतिमाह फ्री फूड पैकेट मिलेंगे.

भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद अब कोई शुल्क नहीं लगेगा. कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को 18 वर्ष का होने पर सरकारी नौकरी मिलेगी. बजट चौपाल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायत समिति सदस्य हेमंत मेघवाल ने कहा कि सभी सरकारी कर्मचारियों हेतु पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू कर दी गई है. न्यूनतम मासिक पेंशन राशि को ₹500 से बढ़ाकर ₹1000 कर दिया गया है.

साथ ही सामाजिक योजनाओं में पेंशन हर साल 15% बढ़ेगी. गहलोत सरकार में लगातार पांचवे साल कोई नया कर नहीं लगाया गया है. इस प्रकार हर वर्ग को राहत दी गई है. इस दौरान चिरंजीवी योजना से संबंधित कोटा एवं बूंदी जिले के अस्पतालो की सूची के पंपलेट भी ग्राम वासियों को बांटे गए. कार्यक्रम का संचालन युवा कांग्रेस के पूर्व जिला महासचिव पंकज रॉयल ने किया.

इस दौरान कांग्रेस कांग्रेस इकाई अध्यक्ष नंदकिशोर कुशवाह, छोटू लाल कुशवाह, राधेश्याम शर्मा चौथमल कुशवाह सहित सैकड़ों ग्रामवासी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Trending news