बेगूं का डोराई बांध हुआ लबालब, अब क्षेत्रवासियों को रहना होगा अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1320019

बेगूं का डोराई बांध हुआ लबालब, अब क्षेत्रवासियों को रहना होगा अलर्ट

बेगूं की लाइफलाइन कही जाने वाली ब्राह्मणी नदी पर निर्मित साढे 27 फीट की भराव क्षमता वाला डोराई बांध अब लबालब हो चुका है. 

बेगूं का डोराई बांध हुआ लबालब

Begun: चित्तौड़गढ़ जिले के बेगूं की लाइफलाइन कही जाने वाली ब्राह्मणी नदी पर निर्मित साढे 27 फीट की भराव क्षमता वाला डोराई बांध अब लबालब हो चुका है. शुक्रवार सुबह से डोराई बांध की रपट पर 1 इंच की चादर चलना शुरू हो गई है. क्षेत्र में यदि झमाझम बारिश का दौर फिर से चलता है तो बेगूं क्षेत्रवासियों को इस बांध से अलर्ट रहना होगा.

यह भी पढे़ं- Begun: आमां-बस्सी मार्ग की खस्ता हालत, स्थाई लोक अदालत में परिवाद हुआ पेश

करीब 32 वर्ष पुराना डोराई बांध निर्मित होने के बाद इस वर्षा काल में 13वीं बार लबालब हुआ है. बेगूं क्षेत्र में वर्ष 2016 और वर्ष 2019 में भारी बारिश के दौरान बाढ़ के हालात बने थे, उस समय डोराई बांध के अत्यधिक पुराना हो जाने के कारण बार-बार मोहरी के पास गड्ढा होने और पानी के रिसाव होने की समस्या सामने आई थी.

क्षेत्र में बांध के कभी भी टूट जाने की चर्चाएं भी आम हुई थी, लेकिन जल संसाधन विभाग एवं उपखंड प्रशासन द्वारा तत्कालीन परिस्थितियों को ग्रामीणों की मदद और सूझबूझ से बांध की तत्काल मरम्मत कराकर निपट लिया था. इस बार क्षेत्र में अच्छी बारिश हो जाने से डोराई बांध लबालब हो चुका है, माना जा रहा है कि यदि आने वाले दिनों में फिर से भारी बारिश का दौर चलता है और बांध में पानी की बंपर आवक होती है तो क्षेत्रवासियों को डोराई बांध से हरदम अलर्ट रहना होगा.

Reporter: Deepak Vyas

 चित्तौड़गढ़ की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज शुक्रवार को धनु को काम में होगी परेशानी, कन्या किसी से कोई बात शेयर न करें

IAS अतहर आमिर ने अपनी बेगम के साथ शेयर की फोटोज, लिखा- मैं और मेरी महरीन

Trending news