नवानिया का सरकारी स्कूल राजस्थान में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की सभी श्रेणियों में अव्वल
Advertisement

नवानिया का सरकारी स्कूल राजस्थान में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की सभी श्रेणियों में अव्वल

स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के अंतर्गत सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को ऑनलाइन आवेदन के लिए कहा गया था. राजस्थान में राजकीय और निजी विद्यालयों ने आवेदन किए. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया राजस्थान में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के अंतर्गत सभी कैटेगरी में पहले स्थान रहा.

 नवानिया का सरकारी स्कूल राजस्थान में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना की सभी श्रेणियों में अव्वल

Chittordarh: विद्यालय के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय की पूर्व छात्र परिषद, ग्राम पंचायत के सरपंच  सत्यनारायण व्यास और सभी वार्ड पंच जुड़े हुए हैं. पूर्व छात्र परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार जैन ने मुक्त हस्त से विद्यालय में योगदान प्रदान किया है सरपंच  सत्यनारायण व्यास ने स्थानीय विद्यालय के कमरों में बारिश के दौरान टपकने वाले पानी की रोकथाम के लिए छत की मरम्मत करवाई है. स्वच्छता के लिए कचरा पात्र भी उपलब्ध करवाए हैं. जब भी और जो भी सहयोग विद्यालय की ओर से उनसे कहा जाता है उसे तत्काल उपलब्ध करवाने के लिए व्यास हमेशा तत्पर रहते हैं. स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत भारत सरकार ने विद्यालयों में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के निमित्त स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना प्रारंभ की है.

यह भी पढ़ें- तैराकी संघ ने PM मोदी के जन्मदिन को जन्मोत्सव के रूप में मनाने के लिए शुरू की तैयारी

2021-22 के लिए स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के अंतर्गत सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को ऑनलाइन आवेदन के लिए कहा गया था. राजस्थान में भी इस के लिए समस्त राजकीय और निजी विद्यालयों ने अलग-अलग कैटेगरी में अपने अपने आवेदन प्रस्तुत किए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया संपूर्ण राजस्थान में स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के अंतर्गत संपूर्ण अंक श्रेणी और समस्त कैटेगरी में प्रथम स्थान पर राज्य स्तर पर सम्मानित हुआ है. उदयपुर जिले में वल्लभनगर तहसील में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया स्वच्छता और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उल्लेखनीय कार्य कर रहा है जिसमें प्रमुख है सामाजिक सरोकार के अंतर्गत विद्यालय में न केवल विद्यालय के छात्रों को वरन संपूर्ण ग्राम वासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया बल्कि आसपास के गांवों यथा रूडेडा  तारावट किकावास की विद्यालयों को भी निशुल्क आरओ वाटर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है.

यह एक अनूठी पहल

यह एक अनूठी पहल है जहां एक और कई गांवों में पीने का जल उपलब्ध नहीं है वहीं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया में एक आरो प्लांट लगाया गया है, जिससे 10000 लीटर आर ओ वाटर शोधित किया जाता है और एक वाहन द्वारा आसपास के गांवों तक ग्राम वासियों को 6 रुपये में 20 लीटर आरओ पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. राजकीय विद्यालयों को निशुल्क आर ओ वाटर उपलब्ध कराया जा रहा है. सभी जानते हैं कि अधिकांश रोग अशुद्ध जल पीने से होते है विद्यालय द्वारा किया जा रहा है यह प्रयास अनुकरणीय है और सराहनीय भी . इसके साथ ही विद्यालय में भामाशाह के सहयोग से उच्च स्तरीय शौचालयों का निर्माण करवाया है इन शौचालयों में स्वच्छता के सभी मापदंडों का ध्यान रखते हुए ऐसे शौचालयों का निर्माण हुआ है जो किसी भी अन्य सरकारी कार्यालय अथवा विद्यालय में उपलब्ध नहीं है.

32 सीसीटीवी कैमरे लगे 

विद्यालय परिसर स्वच्छता और सौंदर्य का एक सुंदर प्रतिमान सा बन गया है अन्य विद्यालयों की गुरु और शिक्षा विभाग के अधिकारी जब भी विद्यालय का अवलोकन करने आते हैं तो वह हतप्रभ हो जाते हैं और कहने लगते हैं इस विद्यालय को सैल्यूट है. इतना ही नहीं विद्यालय का प्रत्येक कोना सीसीटीवी थे कैमरों की निगरानी में है ना कोई छात्र ना कोई बाहरी व्यक्ति इसकी निगाहों से बच सकता है विद्यालय परिसर में 32 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है जिनके द्वारा 24 घंटे निगरानी रखी जाती है. आज विद्यालय के हर छात्र व हर कार्मिक विद्यालय की स्वच्छता को बरकरार रखने में स्वेच्छा से तन मन से जुड़ा हुआ है इस कार्य में विद्यालय के शारीरिक शिक्षक श्री सुरेश कुमार जाट का योगदान अतुलनीय है इनके अतिरिक्त पूर्व छात्र परिषद के छात्रों ने भी सक्रिय भूमिका निभाई है.

350 छात्र-छात्राओं के लिए मिड-डे मील 

इतना ही नहीं प्रधानाचार्य कैलाश चंद्र रावल के कक्ष से प्रत्येक कक्षा कक्ष और सभी कमरों तक टू वे कम्युनिकेशन सिस्टम लगाया गया है जिससे आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन दिया जाता है और सभी बालक बालिकाओं को स्वयं स्वच्छ रहने और संपूर्ण विद्यालय को स्वच्छ बनाए रखने में प्रेरणा मिलती है. विद्यालय में पीने के लि ठंडे पानी का कूलर वोल्टास कंपनी का 150 लीटर प्रति घंटे की क्षमता वाला एक भामाशाह द्वारा लगाया गया जिनको ठंडा पानी पीना है उनके लिए अलग व्यवस्था है और जिन्हें नॉर्मल पानी पीना है उनके लिए अलग व्यवस्था है लेकिन दोनों में ही आरो पानी उपलब्ध है विद्यालय में हाथ धोने और बर्तन धोने की पृथक व्यवस्था है विद्यालय में लगभग 350 छात्र छात्राओं हेतु मिड डे मील का खाना बनता है उन्हें भोजन कराने और भोजन के उपरांत पुनः साफ-सफाई की भी उत्तम व्यवस्था की गई है.

कोविड-19 की दो-दो डोज लगीं

पूरे विद्यालय को सप्ताह में एक बार सेनीटाइज किया जाता है कक्षा कक्षों को भी नियमित रूप से सर टाइप किया जाता है विद्यालय के समस्त स्टाफ और छात्र छात्राओं को कोविड-19 की दो-दो डोज लग चुकी है. शारीरिक शिक्षक श्री सुरेश कुमार जाट नियमित रूप से छात्रों के नाखून सफाई इत्यादि का ध्यान रखते हैं सभी बालक बालिकाओं का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है और उसका रिकॉर्ड भी संधारित किया जाता है. 

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया में जूनियर डिवीजन एनसीसी में 50 छात्र छात्राएं सीनियर डिवीजन एनसीसी में 85 छात्र-छात्राएं पुलिस एनसीसी में 50 छात्र छात्राएं रजिस्टर्ड है यह सभी 185 छात्र-छात्राएं न केवल विद्यालय को वरन पूरे गांव को स्वच्छ और सुंदर बनाने में श्री बीएल नागदा के नेतृत्व में जुटे हुए हैं संपूर्ण गांव में वृक्षारोपण करने का प्रयास किया गया है यदि आप गांव में देखेंगे तो हर गली मोहल्ले में आपको अशोक वृक्ष दिखाई देंगे और उन पर ग्राम वासियों के नाम भी दर्ज होंगे यह उन्हें गोद में लिए गए है विद्यालय को और गांव को स्वच्छ बनाए रखने में केवल विद्यालय ही नहीं संपूर्ण गांव कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहा है आने वाले वक्त में नवानिया गांव एक आदर्श गांव के रूप में संपूर्ण राजस्थान के समक्ष एक उदाहरण के रूप में उभरेगा.

जिम्मेदारियों का किया बंटवारा

वल्लभनगर की विधायक प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत ने जब विद्यालय का दौरा किया तो वे विद्यालय की समस्त गतिविधियों से अत्यंत प्रभावित हुई और शिक्षा अधिकारियों से आग्रह किया की सभी विद्यालयों को नवानिया जैसे विद्यालयों में परिणत करने का प्रयास किया जाए समस्त विद्यालय के स्टाफ को इस हेतु विभिन्न जिम्मेदारियों का आवंटन किया गया है और पूरा विद्यालय परिवार एक टीम कि तरह विद्यालय के चहुंमुखी विकास हेतु अपना योगदान दे रहा है.

संपूर्ण विद्यालय के छात्र छात्राओं को पांच सदनों में बांटा गया है और प्रत्येक सदन को आकाश पृथ्वी अग्नि जल और वायु नाम दिए गए हैं इन सदनों में बटे  हुए छात्र  छात्राओं को विद्यालय के अलग-अलग हिस्सों को सौंपा गया है और इन के माध्यम से छात्र-छात्राएं विद्यालय में सौंदर्यीकरण विभिन्न सुंदर-सुंदर वाटिका के निर्माण और देखभाल का कार्य करते हैं आज विद्यालय का प्रतीक कोना सुंदर वाटिका से आच्छादित है फुलवारी के साथ-साथ आयुर्वेदिक महत्व की औषधि वाटिका भी विकसित की गई जिसे डॉक्टर भंवर लाल जनवा के निर्देशन में छात्र-छात्राओं ने तैयार किया है.

कंप्यूटर एजुकेशन में महत्वपूर्ण काम

विद्यालय स्वच्छता के साथ-साथ कंप्यूटर एजुकेशन के क्षेत्र में बहुत महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है कक्षा पहली से बारहवीं तक सभी छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर एजुकेशन उपलब्ध कराई जा रही है पूरा विद्यालय वाईफाई से जुड़ा हुआ है विभिन्न प्रकार की प्रयोगशाला विद्यालय में विद्यमान है इतना ही नहीं इस वर्ष विद्यालय का परीक्षा परिणाम भी संपूर्ण वल्लभनगर तहसील में भिंडर ब्लॉक में उत्तम रहा है. यह कहा जा सकता है कि यह विद्यालय सर्वांगीण विकास हेतु एक जीवन का जागृत विद्यालय के रूप में कार्य कर रहा हैइसके अतिरिक्त राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवानिया एकमात्र ऐसा विद्यालय है जहां फायरिंग रेंज विद्यमान है जिसका इस्तेमाल भिंडर कानोड वल्लभनगर मावली तहसीलों के एनसीसी कैडेट करते हैं यह पहला राजकीय विद्यालय हैं जहां के छात्रों को अपने ही विद्यालय में राइफल शूटिंग का अवसर प्राप्त होता है राइफल शूटिंग के साथ-साथ छात्रों विद्यालय के मैदान में ही घुड़सवारी सीखने का भी अवसर प्राप्त होता है क्योंकि एनसीसी दो राज बटालियन का क्षेत्रीय कार्यालय नवानिया में ही स्थित है क्षेत्रीय कार्यालय में घुड़सवारी हेतु आठ घोड़े उपलब्ध है जिनसे एनसीसी कैडेट्स को घुड़सवारी सिखाई जाती है जिसका लाभ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के एनसीसी कैडेट्स को निरंतर प्राप्त हो रहा है.

Reporter-Deepak Vyas

चित्तौड़गढ़ जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news