Rajasthan: जुनून ऐसा की विदेश में ठुकरा दी करोड़ो की नौकरी,घर लौट पहले अटेम्प्ट में निकाली UPSC
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1948688

Rajasthan: जुनून ऐसा की विदेश में ठुकरा दी करोड़ो की नौकरी,घर लौट पहले अटेम्प्ट में निकाली UPSC

Rajasthan news: राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत प्रदेश में प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले में एक ऐसा नाम है जिसने विदेश में करोड़ों का पैकेज ठुकरा कर घर लौट,पहले प्रयास में निकाली UPSC.

chittogarh collector

Rajasthan news: राजस्थान विधानसभा चुनाव के तहत प्रदेश में प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले में एक ऐसा नाम है जिसने विदेश में करोड़ों का पैकेज ठुकरा कर घर लौट,पहले प्रयास में निकाली UPSC.वह नाम कोई और नहीं चित्तौड़गढ़ के वर्तमान जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल का है.

कौन है गौरव? 
15 अगस्त 1984 को राजस्थान के भरतपुर में जन्मे गौरव अग्रवाल चित्तौड़गढ़ के वर्तमान जिला कलेक्टर अधिकारी हैं. इन्होंने वर्ष 2013 की भारतीय सिविल सेवा परीक्षा  में पहला स्थान प्राप्त किया था.गौरव  मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं.गौरव माता-पिता की इकलौती संतान हैं.गौरव के पिता का नाम S.C. Gupta और माता का नाम सुमन गुप्ता है.

इसे भी पढ़ें: आचार सहिंता के उल्लंघन पर एसपी की बड़ी कार्यवाही,3 PSO को थमाई चार्जशीट

बचपन से  पढ़ाई में अव्वल
गौरव अग्रवाल बचपन से ही पढ़ाई में होशियार और मेहनती है.उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जयपुर से की है.गौरव ने मात्र 16 वर्ष की उम्र में  देश की सबसे कठिन इंजीनियरिंग परीक्षा IIT को उत्तीर्ण की और पूरे देश में 45वाँ स्थान हासील किया.
साल 2005 में 21 वर्ष की उम्र में  कैट की परीक्षा में 99.94% अंक हासिल किया.इसके बाद IIM LUCKNOW अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक मिला.गौरव 2012 में IPS में सेलेक्ट हुए लेकिन जुनून ऐसा की बाद में IAS भी निकाल लिया.

पहले ही अटेंप्ट में निकाला

गौरव ने अपनी MBA डिग्री के बाद हांगकांग  इन्वेस्टमेंट बैंकर की नौकरी शुरू की. लेकिन उनका मन नहीं लगा और वापस भारत आकर UPSC परीक्षा की  तैयारी शुरू कर दी.और पहले ही अटेंप्ट में वह आईपीएस भी बने.ट्रेनिंग भी शुरू हो गई लेकिन वह संतुष्ट नहीं थे फिर 2013 में UPSC  परीक्षा की दूसरा अटेंप्ट दी, और फिर AIR  1 के साथ IAS के लिए सिलेक्ट हुए. 

इसे भी पढ़ें: शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत बड़ी कार्रवाई, 540 kg मावा एवं रसगुल्ला जब्त

Trending news