चूरु में चक्रवाती तूफान का अलर्ट, इस-इस दिन भारी बारिश की संभावना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1738827

चूरु में चक्रवाती तूफान का अलर्ट, इस-इस दिन भारी बारिश की संभावना

चूरू में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर चक्रवाती तूफान जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने अधिकारियों की ली बैठक विभागीय अधिकारियों को सतर्क रहने के दिए निर्देश और जिला मुख्यालय पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई

चूरु में चक्रवाती तूफान का अलर्ट, इस-इस दिन भारी बारिश की संभावना

Rajasthan news: चूरू  जिले में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर चूरु प्रशासन भी अलर्ट मॉड पर है. प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 16 एवं 17 जून को भारी बारिश की चेतावनी के मध्येनजर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने जिलेवासियों को जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी है. जिला कलक्टर सिहाग ने बताया कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 16 और 17 जून को साईक्लोन के प्रभाव के कारण जिले में भारी वर्षा की संभावना है. जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क एवं मुस्तैद है लेकिन नागरिकों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है. 

इसलिए जिले के सभी नागरिकों, विशेषकर सुजानगढ़, बीदासर एवं रतनगढ़ के नागरिकों से कहा गया है भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा घरों के अंदर रहें, सुरक्षित स्थान पर रहें और यदि अपने आसपास बारिश के कारण पानी भरते हुए देखते हैं तो तुंरत ऊंचे स्थान पर पहुंचने की कोशिश करें. उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका टेलीफोन नंबर 01562 251322 हैं तथा टोल फ्री नंबर 1077 हैं. नागरिकों द्वारा किसी भी प्रकार की सूचना और मदद के लिए नियंत्रण कक्ष अथवा नजदीकी प्रशासनिक अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है. 

बिजली, पानी आदि आवश्यक सेवाओं में यदि बाधा पहुंचती है तो तत्काल व्यवस्थाओं को ठीक करने के प्रयास किए जाएंगे ताकि आमजन को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े. जिला कलक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में चाक-चौबंद रहने और समस्त आवश्यक संसाधनों को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं. इस संबंध में हुई वीसी में मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने भी आवश्यक निर्देश दिए और कहा कि भारी बारिश-अंधड़ के कारण लोगों को कम से कम परेशानी हो, इसके समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त रखें और सरकारी कार्मिकों, जनप्रतिनिधियों एवं अन्य नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए लोगों को इसकी पूर्व सूचना दें. 

यह भी पढ़ें- कहीं सर्दी होने पर आपकी नाक से भी तो नहीं आता है साफ पानी, दिमाग का तो नहीं

वीसी में चूरू डीओआईटी वीसी कक्ष से जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग, एसपी राजेश मीणा, एडीएम लोकेश गौतम, एसडीएम उगम सिंह, पीआरओ कुमार अजय ने भाग लिया. राज्य में 16 से 18 जून तक सम्भावित बिफरजॉय चक्रवाती तूफान के मध्यनजर पशुपालन विभाग की ओर से सभी कार्मिकों के अवकाश रद्द कर मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश जारी किए गए हैं. संयुक्त निदेशक मेवाराम ने आदेश जारी कर पशुपालन विभाग कार्यालय के समस्त अधीनस्थ अधिकारी, कार्मिकों को अपने मुख्यालय पर रहकर सम्भावित अतिवृष्टि, बाढ़ से प्रभावित पशुओं के उचित उपचार एवं टीकाकरण, बचाव व रेस्क्यू सहित पशुपालकों के उचित मार्गदर्शन का कार्य सम्पादित करने के लिए कहा है.  

REPPORTER- NAVRATAN PRAJAPATI

Trending news