राहुल गांधी का 9 जनवरी को राजस्थान दौरा, करेंगे लोकसभा चुनाव का आगाज

2018 का विधानसभा चुनाव में जीत के बाद राहुल जनसभा के दौरान बीजेपी को घेरने के लिए राफेल, किसान, युवा और बेराजगारों के मुद्दों पर घेरेंगे.

राहुल गांधी का 9 जनवरी को राजस्थान दौरा, करेंगे लोकसभा चुनाव का आगाज
जयपुर के विद्याद्यर नगर में राहुल गांधी की जनसभा में कांग्रेेस शक्ति-प्रदर्शन भी करेगी. (फाइल फोटो)

जयपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 9 जनवरी को प्रदेश के दौरे पर आने वाले है. इस दौरान जयपुर के विद्याद्यर नगर में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि इस दौरान राहुल गांधी किसानों के मुद्दे को प्रमुखता से उठा सकते हैं.

शनिवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष के दौरे को लेकर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में अहम बैठक भी हुई. बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट और कांग्रेस प्रदेश प्रभारी के अलावा मंत्रीपरिषद के सदस्य, विधायक और पदाधिकारी मौजूद थे.

इस संबंध में राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने एक बयान जारी कर कहा है कि विधानसभा चुनाव अभियान की भी जयपुर से शुरू होने के बाद लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत की जाएगी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दौरे के पहले प्रभारी मंत्रियों को बैठक में मिले जरूरी निर्देश भी दिए गए हैं. उन्हें जनसभा में लोगों को जुटाने के लिए प्रभार वाले जिलों में जाने का निर्देश दिया गया है.

कांग्रेस करेगी जनसभा के माध्यम से शक्ति-प्रदर्शन

बताय़ा जा रहा है कि जयपुर के विद्याद्यर नगर में कांगेस की होने वाली इस जनसभा में पार्टी एकजुटता और शक्ति-प्रदर्शन करने जा रही है. राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान खाता नहीं खोलने वाली कांग्रेस को इस बार राजस्थान सहित हिंदी बेल्ट से बेहद उम्मीदें है. इस चुनावी सभा के दौरान राफेल के अलावा किसानों, युवाओं और कारोबारियों के मुद्दों को योजनाबद्ध तरीके से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोल सकते हैं.

विधानसभा चुनाव जीतने के बाद 2019 के लोकसभा चुनाव की है तैयारी 

राज्य की सत्ता में 2013 के पुर्नवापसी करने वाली कांग्रेस जीत के बाद काफी उत्तसाहित है. इस बार 7 दिसंबर को हुए लोकसभा चुनाव के दौरान 99 विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव जीतने वाली कांग्रेस मान कर चल रही है कि लोकसभा चुनाव के पहले बीजेपी को कई मुद्दों पर घेरा जा सकता है. 2014 के राज्य में लोकसभा के चुनाव के दौरान राजस्थान की 25 सीटों से चुनाव जीतने में भारतीय जनता पार्टी कामयाब रही थी. लेकिन राज्य के अजमेर लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस के रघु शर्मा को चुनाव में जीत मिली थी.

वैसे विधानसभा चुनाव में राज्य की लंबे समय से परिपाटी रही है कि पांच साल तक सत्ता मेेेें रहने वाला दल दूबारा सरकार बनाने में असफल रहता है. 2013 के चुनाव में बीजेपी से हारने वाली कांग्रेस 2018 के विधानसभा चुनाव में वसुंधरा सरकार को मात देनेे में कामयाब रही.