close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: BJP द्वारा खोले गए इंजीनियरिंग कॉलेज बंद कर सकती है कांग्रेस सरकार, ये है कारण

शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सहमति का इंतजार कर रहा हैं. जबकि प्रदेश के इंजनियरिंग कॉलेजों को भी सेल्फ फाइनेंस के तहत अब सरकार पैसा नहीं देंगी.

राजस्थान: BJP द्वारा खोले गए इंजीनियरिंग कॉलेज बंद कर सकती है कांग्रेस सरकार, ये है कारण
फाइल फोटो

झालावाड़: पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह जिले में उनके द्वारा खोला गया इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हो सकता है. पिछली बीजेपी सरकार के कार्यकाल में खोले गए इस इंजीनियरिंग कॉलेजों को राज्य सरकार बंद करने जा रही है. पिछली सरकार में प्रदेश में बारां, करौली और धौलपुर में खोले गए इंजीनियरिंग कॉलेजों में पर्याप्त नामांकन नहीं होने के कारण इन कॉलेजों को किसी दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेज में मर्ज करने की योजना कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. 

इसको लेकर तकनीकी शिक्षा विभाग पूरी तैयारी कर चुका हैं. इन कॉलेजों में इक्का दुक्का ही एडमिशन सामने आए थे जबकि 26 करोड़ रुपये की राशि इन पर खर्च की जा रही थी. मामले में अब तकनीकी शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सहमति का इंतजार कर रहा हैं. जबकि प्रदेश के इंजनियरिंग कॉलेजों को भी सेल्फ फाइनेंस के तहत अब सरकार पैसा नहीं देंगी.

तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने गुरुवार को झालाना स्थित तकनीकी शिक्षा विभाग में राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय समितियों की शासी परिषद की बैठक ली. बैठक में तकनीकी शिक्षा मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा, इन तीनों ही इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन बहुत कम दर्ज किया जा रहा. जिसके चलते इनको चलाना अब मुश्किल है. ऐसे में इन तीनों ही कॉलेजों के स्टाफ और विद्यार्थियों को नजदीकी इंजीनियरिंग कॉलेजों में मर्ज करने पर विचार किया जा रहा है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की हरी झंडी मिलने के बाद इस काम को पूरा किया जाएगा.