दौसा: हाड़ कंपा वाली ठंड का प्रकोप जारी, कोहरे के चलते विजिबिलिटी भी बेहद कम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1515539

दौसा: हाड़ कंपा वाली ठंड का प्रकोप जारी, कोहरे के चलते विजिबिलिटी भी बेहद कम

राजस्थान इन दिनों शीतलहर की चपेट में है. दिन प्रतिदिन तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. दौसा जिले का पारा भी लुढ़कता जा रहा है. जिले का तापमान घटकर 3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. ऐसे में हाड़ कंपाने वाली सर्दी और ठिठुरन ने लोगों की धूजणी छुड़ा दी है.

दौसा: हाड़ कंपा वाली ठंड का प्रकोप जारी, कोहरे के चलते विजिबिलिटी भी बेहद कम

दौसा: राजस्थान इन दिनों शीतलहर की चपेट में है. दिन प्रतिदिन तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. दौसा जिले का पारा भी लुढ़कता जा रहा है. जिले का तापमान घटकर 3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. ऐसे में हाड़ कंपाने वाली सर्दी और ठिठुरन ने लोगों की धूजणी छुड़ा दी है. तेज सर्दी के चलते लोगों की दिनचर्या पूरी तरह प्रभावित हो गई.

कोहरे के चलते ओस की बूंदे टपकने लगी है. वहीं, कहीं-कहीं पर हल्की सी बर्फ की परत भी दिखाई देने लगी है. हालांकि, किसान फिलहाल तेज सर्दी को फसल के लिए अच्छा बता रहे हैं, लेकिन अगर फसल पर बर्फ की परत जमी तो पाला पड़ने की भी संभावना बन सकती है. कोहरे की चादर से ढके सरसों के खेत प्रकृति का भव्य नजारा भी दिखा रहा है. मानो ऐसा लग रहा है कुदरत ने खेतों में खड़ी रबी की फसल को अपने आगोश में समा लिया है. धुंध के चलते बेहद भव्य और रोमांचित करने वाला नजारा दिखाई दे रहा है. जैसे धरती का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर दौसा जिला बन गया है.

यह भी पढ़ें: अशोक गहलोत खोलेंगे पिटारा, 2 लाख 65 करोड़ का बजट, दुनिया के 40 देशों से बड़ा होगा राजस्थान का बजट

ठिठुरन से दिनचर्या हुई प्रभावित

तेज सर्दी और कोहरे के चलते विजिबिलिटी ना के बराबर है, जिसके चलते वाहन चालकों को भी वाहन चलाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, सर्दी से बचाव के लिए लोग एक और जहां अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर गर्म पेय पदार्थों का इस्तेमाल कर रहे हैं. सड़कों पर यातायात और लोग काफी कम दिखाई दे रहे हैं. जरूरत होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. चिकित्सक भी इस सर्दी से बचाव को लेकर लगातार अपील कर रहे हैं लोगों को सलाह दे रहे हैं कि सर्दी से अपना बचाव रखें. जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले और तबियत खराब होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

शुक्रवार से खुल रहा बच्चों का स्कूल

दौसा जिले की सरकारी और निजी स्कूलों में आज तक शीतकालीन अवकाश घोषित है, लेकिन सर्दी का सितम लगातार जारी है. ऐसे में जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग क्या स्कूलों की छुट्टियां और घोषित करेगा या फिर कल से नौनिहालों को स्कूल जाना होगा. लगातार बढ़ती सर्दी और तापमान में गिरावट नौनिहालों की मुश्किल बढ़ा सकता है. 5 जनवरी तक के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित है. ऐसे में 6 जनवरी से फिर से स्कूल शुरू होंगे या प्रशासन आज फिर कोई छुट्टी का फैसला ले सकता है .

REPORTER- LAXMI AVATAR SHARMA

Trending news