धौलपुर: कलश यात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ, मुरारी बापू ने श्रीमद भागवत कथा का महत्व बताया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1461966

धौलपुर: कलश यात्रा के साथ भागवत कथा का शुभारंभ, मुरारी बापू ने श्रीमद भागवत कथा का महत्व बताया

सरमथुरा कस्बे में कलश यात्रा के साथ सात दिवसीय भागवत कथा का शुभारंभ हुआ. कथावाचक राष्ट्रीय सन्त दिव्य मुरारी बापू ने कहा कि श्रीमद भागवत कथा के सुनने मात्र से ही प्राणी की मुक्ति हो जाती है इसलिए सभी को भागवत कथा जरूर सुननी चाहिए.

भागवत कथा का शुभारंभ.

Baseri News: सरमथुरा कस्बे में कलश यात्रा के साथ सात दिवसीय भागवत कथा का शुभारंभ हुआ. कलश यात्रा पंचेश्वर महादेव मंदिर से राधा कृष्ण की सुंदर झांकियों के साथ शुरू हुई जो कस्बे के प्रमुख मार्ग फोन्दा का चौक, सब्जी मंडी ,सुनार गली ,अग्रवाल धर्मशाला होकर कथा स्थल महाकालेश्वर मंदिर पर पहुंची.

कलश यात्रा के दौरान महिलाएं सिर पर मंगल कलश रखते हुए चल रही थी. कलश यात्रा का कस्बेवासियों ने जगह जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. कलश यात्रा में भजनों की धुनों पर भक्तों के द्वारा नृत्य किया गया जिससे कस्बे का माहौल भक्तिमय हो गया. इस मौके पर कथावाचक राष्ट्रीय सन्त दिव्य मुरारी बापू ने कहा कि श्रीमद भागवत कथा के सुनने मात्र से ही प्राणी की मुक्ति हो जाती है इसलिए सभी को भागवत कथा जरूर सुननी चाहिए. साथ ही मनुष्य को किसी भी प्रकार का घमंड नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सब तो चलती फिरती माया है. इस दौरान बड़ी संख्या में भक्त गण मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- Baba Ramdev Apologized: महिलाओं के कपड़ों पर फंसे बाबा रामदेव, अब अपने दिए बयान पर मांगनी पड़ी माफी

कथा में मुरारी बापू ने भक्तों को भागवत कथा का महत्व बताया. उन्होंने भक्तों को ज्ञान और वैराग्य की कथा सुनाई. मुरारी बापू ने कहा कि मनुष्य निजी स्वार्थ के कारण ही भक्ति और ज्ञान से दूर हो रहा है. उन्होंने कहा कि संतों और गुरु के साथ रहने से मनुष्य को ज्ञान मिलता है और मनुष्य भक्ति के मार्ग पर चलकर मोक्ष के मार्ग पर बढ़ता है. उन्होंने भक्तों से कहा कि लोग समय का बहाना बनाकर भक्ति से दूर होते जा रहे हैं. हमें प्रभु की आराधना के लिए भी समय प्रतिदिन निकालना चाहिए. यदि हम घर में बुजुर्गों का आदर और स्त्रियों का सम्मान करेंगे तो घर में कभी विवाद नहीं होंगे और परिवार आदर्श कहलाएगा. इसके लिए जरूरी है कि हम बच्चों को बचपन से ही धर्म और संस्कारों की शिक्षा दें. 

Reporter- Bhanu Sharma

Trending news