Dholpur: नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम की डेल्टा रैंकिंग में धौलपुर 15वीं रैंक पर
Advertisement

Dholpur: नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम की डेल्टा रैंकिंग में धौलपुर 15वीं रैंक पर

Dholpur News: नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत अक्टूबर माह की डेल्टा रैंकिंग में धौलपुर ने लम्बी छलांग लगाते हुए देश भर में 15वां स्थान हासिल किया है. क्टूबर माह में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्रा में 78.9 स्कोर, शिक्षा के क्षेत्रा में 60.2 स्कोर, आधारभूत ढांचे में 79 स्कोर, वित्तीय समावेशन में 29.8 स्कोर तथा कृषि और जल संसाधन में 11.6 स्कोर हासिल किया है. 

नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम की डेल्टा रैंकिंग में धौलपुर की 15वीं रैंक

Dholpur News: नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत जारी अक्टूबर माह की डेल्टा रैंकिंग में धौलपुर ने लम्बी छलांग लगाते हुए देश भर में 15वां स्थान हासिल किया है. जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि सभी विभागीय अधिकारियों के समन्वित प्रयासों से नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिंग में 54.9 स्कोर के साथ देशभर में 15वां स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं जलसंसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास तथा आधारभूत ढांचे के 5 सैक्टरों के 49 सूचकांको के आधार पर हर माह नीति आयोग द्वारा डेल्टा रैंकिंग जारी की जाती है, जिसमें धौलपुर जिला अक्टूबर माह में देश के 112 जिलों में 15वें स्थान पर रहा है.

कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि सितम्बर माह में जिले की रैंकिंग 100 थी जिसमें 85 अंको के उछाल के साथ बेहतर प्रदर्शन करते हुए 15वां स्थान हासिल किया गया है. उन्होंने बताया कि अक्टूबर माह में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्रा में 78.9 स्कोर, शिक्षा के क्षेत्रा में 60.2 स्कोर, आधारभूत ढांचे में 79 स्कोर, वित्तीय समावेशन में 29.8 स्कोर तथा कृषि और जल संसाधन में 11.6 स्कोर हासिल किया है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में संस्थागत प्रसव तथा गर्भवती महिलाओं की चार एएनसी जॉच, टीकाकरण, कुपोषण को लेकर धरातल पर लगातार बेहतर कार्य किया गया है.

धौलपुर में शिक्षा, कृषि, वित्तीय समावेशन तथा बुनियादी ढांचे को अधिक मजबूत बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ मिलकर योजना बनाकर कार्य किया गया. कार्यक्रम के अन्तर्गत क्षेत्राीय विसमता को कम कर आर्थिक विकास में वृद्वि के लिए विशेष प्रयास किये गये. विभिन्न इंडिकेटर्स को लेकर समय समय पर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित कर नियमित मॉनिटरिंग की गई, जिसके परिणाम स्वरूप सभी सैक्टर्स में लगातार वृद्वि हुई और जिले ने उच्च स्थान प्राप्त किया है. जिला कलक्टर ने राष्ट्रीय स्तर पर धौलपुर जिले को मिलने वाली इस उपलब्धि के लिए आकांक्षी कार्यक्रम से जुड़े सभी सहभागियों को बधाई दी है.

Reporter - Bhanu Sharma

खबरें और भी हैं...

Rajasthan : अपनी पार्टी बनाएंगे देवीसिंह भाटी, हनुमान बेनीवाल से करेंगे गठबंधन, कामयाब होंगे ?

Chanakya Niti : ऐसे स्त्री-पुरुष का होता है काला दिल, एक ही मतलब का होता है रिश्ता

Sanchore News, Jalore : गुजरात की लापरवाही भुगत रहे राजस्थान के किसान, टेल तक नहीं पहुंच रहा नर्मदा का पा

Trending news