Dholpur News : सरमथुरा में मनरेगा की सड़क में मजदूर की जगह मशीन से करवा रहे काम, मुकदमा दर्ज
Advertisement

Dholpur News : सरमथुरा में मनरेगा की सड़क में मजदूर की जगह मशीन से करवा रहे काम, मुकदमा दर्ज

Dholpur News:  राजस्थान के धौलपुर में मनरेगा योजना के तहत होने वाले कामों में मशीनों के उपयोग पर पाबंदी है, लेकिन सरमथुरा उपखंड के बीलौनी ग्राम पंचायत अन्तर्गत सिद्धपुरा में मनरेगा की छुट्टी का फायदा उठाकर मशीन से ही सड़क का निर्माण शुरू करने का मामला संज्ञान में आया है.

Dholpur News : सरमथुरा में मनरेगा की सड़क में मजदूर की जगह मशीन से करवा रहे काम, मुकदमा दर्ज

Dholpur News: मनरेगा योजना के तहत होने वाले कामों में मशीनों के उपयोग पर पाबंदी है, लेकिन सरमथुरा उपखंड के बीलौनी ग्राम पंचायत अन्तर्गत सिद्धपुरा में मनरेगा की छुट्टी का फायदा उठाकर मशीन से ही सड़क का निर्माण शुरू करने का मामला संज्ञान में आया है.

जबकि जॉब कार्डधारियों की मस्टररोल भी भरी जा रही थी, लेकिन मशीनों से काम कर कुछ असामाजिक तत्वों ने मजदूरों के हक पर जेसीबी चला दी. मजदूरों की छुट्टी का नाजायज फायदा उठाकर चोरीछिपे मशीन से सड़क का निर्माण कराया जा रहा था. तभी ग्राम पंचायत प्रशासन को भनक लग गई.

ग्राम विकास अधिकारी ने नियमों का हवाला देते हुए तुरंत काम को रोककर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया. ग्राम विकास अधिकारी महेश सोनी ने बताया कि ग्राम पंचायत बीलौनी अन्तर्गत मनरेगा के अन्तर्गत 18 मार्च से 31 मार्च तक सिद्धपुरा तक ग्रेवल सड़क का निर्माण कराने के लिए 61 मजदूरों की मस्टररोल जारी कर सड़क का निर्माण शुरू किया गया था. लेकिन 21 मार्च गुरुवार को छुट्टी होने के कारण अज्ञात लोगों ने मशीन से सड़क का निर्माण करना शुरू कर दिया था.

मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद तुरंत काम को रोककर अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया गया है. उन्होंने बताया कि मनरेगा योजनाओं में गरीब- मजदूरों को सौ दिन तक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जॉब कार्ड उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन कुछ स्वार्थी तत्व मजदूरों का हक छीनने के लिए मजदूरों की जगह मशीन से काम लेने लगे है.

ये भी पढ़ें- Bhilwara Crime News: बदमाशों ने फिल्मी स्टाइल में युवक पर किया हमला,कार चढ़ा जान से मारने का प्रयास

जबकि मनरेगा का उद्देश्य मजदूरों को सौ दिन की रोजगार गारंटी देना है. वही मशीन से काम करवाने का प्रावधान ही नहीं है. ऐसा पाए जाने पर निर्माण एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई के तहत रिकवरी और दंड का प्रावधान है.

महेश सोनी ग्राम विकास अधिकारी बीलौनी ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर कार्यस्थल का जायजा लेने गया था. मनरेगा कार्य में जेसीबी से कार्य होना पाया गया है. उच्च अधिकारियों के निर्देश पर अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया गया है.

Trending news