Dholpur News: ग्राम विकास अधिकारी और सरपंच के खिलाफ जांच एवं कार्रवाई के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2269097

Dholpur News: ग्राम विकास अधिकारी और सरपंच के खिलाफ जांच एवं कार्रवाई के निर्देश

Dholpur big News: धौलपुर जिले में बाड़ी पंचायत समिति के ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा के मनरेगा एवं अन्य कार्यों की जांच को लेकर पूर्व सरकार में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों द्वारा कार्यों की जांच को लेकर शिकायत की गई थी. शिकायत को लेकर जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं कलेक्टर श्री निधि बीटी द्वारा ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा के ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच और अन्य कार्मिकों के खिलाफ अनुशासत्मक जांच एवं कार्रवाई के निर्देश दिए गए. 

Dholpur News

Dholpur big News: राजस्थान के जांच के साथ कार्यों में अनियमितता पाए जाने पर 999205 रुपए की वसूली के निर्देश दिए हैं. धौलपुर जिले में बाड़ी पंचायत समिति के ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा के मनरेगा एवं अन्य कार्यों की जांच को लेकर पूर्व सरकार में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों द्वारा कार्यों की जांच को लेकर शिकायत की गई थी. उक्त शिकायत को लेकर जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं कलेक्टर श्री निधि बीटी द्वारा ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा के ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच और अन्य कार्मिकों के खिलाफ अनुशासत्मक जांच एवं कार्रवाई के निर्देश दिए गए. 

ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग जयपुर के आयुक्त रवि जैन द्वारा जिला कलेक्टर एवं कार्यक्रम समन्वयक के नाम 20 मई को एक पत्र जारी किया गया है. उक्त पत्र में ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा के वित्तीय वर्ष 2021-22 में मनरेगा योजना में जिला स्तरीय जांच रिपोर्ट की पालना में कार्रवाई रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं. साथ में ग्रेवल सड़क कार्यों में की गई लापरवाही को लेकर 999205 रुपए की राशि को सरपंच ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा एवं ग्राम विकास अधिकारी मोहन सिंह एवं कनिष्क तकनीकी सहायक विजय सिंह से वसूली किए जाने के निर्देश दिए हैं.

आयुक्त रवि जैन ने पत्र में लिखा है कि इस संबंध में प्रेषित रिपोर्ट में वसूली राशि की अधितन  स्थिति एवं जेटीए एवं कनिष्क सहायक के विरुद्ध कार्रवाई एवं मेट को ब्लैक लिस्ट किए जाने के बारे में भी स्पष्ट जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत घड़ी सुक्खा के कार्यों को लेकर जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों द्वारा तत्कालीन सरकार के मंत्री को शिकायत की गई थी. जिसमें कार्रवाई एवं जांच की मांग की गई. ऐसे में पूर्व जांच में कलेक्टर ने ग्राम विकास अधिकारी से 15 दिवस में रिटर्न स्टेटमेंट मांगा गया था.

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: अब कबाड़ बेचने के लिए नहीं करना होगा कबाड़ी का इंतजार

जांच टीम को इन कार्यों में मिली अनियमितता 

ग्राम पंचायत गढ़ी सुक्खा के आदर्श पोखर खुदाईयों पक्की पाल निर्माण कार्य कुशवाहा बस्ती में जांच टीम को मस्टरोल में अंकित 45 श्रमिकों के स्थान पर 12 श्रमिक कार्य करते मिले. उनमें भी 10 श्रमिक ऐसे थे जिन्हें इधर-उधर से बुलाया गया था. जिनके नाम मस्टरोल में नहीं थे. ऐसे में कमेटी ने कार्यस्थल पर फर्जी हाजरी चलाने एवं लापरवाही का दोषी माना साथ में जांच दल को ग्राम पंचायत का रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराया गया. रजिस्टर पर हस्ताक्षर, निविदा प्रक्रिया में पत्रावली अन्य रिकॉर्ड भी अपूर्ण मिला. पौधारोपण कार्य में राशि का दुरुपयोग किया गया. सही तकनीमा नहीं बनाने के लिए भी दोषी पाया गया.

ग्रेवल सड़क के चार कार्यों में मिली अनियमितता

जांच टीम को ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य नगला पिथौरा रोड से दुर्वास की ओर सड़क निर्माण कार्य गोपाली के घर से सैपऊ रोड, ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य जगदीश के घर से कुर्रेदा की ओर ग्रेवल सड़क निर्माण कार्य गुमान के घर से शमशान घाट तक चारों कार्यों में अनियमितता मिली. सभी कार्य की गुणवत्ता सही नहीं मिली घटिया क्वालिटी का काम मिला. ऐसे में सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी और जेटीए के खिलाफ 999205 रुपए की वसूली और अन्य निर्देश दिए हैं.

Trending news