Rajasthan News: अब कबाड़ बेचने के लिए नहीं करना होगा कबाड़ी का इंतजार, ये APP करेगी मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2268953

Rajasthan News: अब कबाड़ बेचने के लिए नहीं करना होगा कबाड़ी का इंतजार, ये APP करेगी मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Rajasthan News: राजस्थान में अब तक लोग ऑनलाइन ऐप के माध्यम से शॉपिंग तो करते ही थे लेकिन लोग अपने घर का कबाड़ भी ऑनलाइन बेच सकते हैं. जयपुर नगर निगम हेरिटेज प्रशासन ने इस काम के लिए रिसाइकिल जयपुर ऐप तैयार किया है. इस ऐप के माध्यम से आप अपने घर का कबाड़ आसानी से बेच सकते हैं. 

 

Jaipur News

Rajasthan News: राजस्थान में अब तक लोग ऑनलाइन ऐप के माध्यम से शॉपिंग तो करते ही थे लेकिन लोग अपने घर का कबाड़ भी ऑनलाइन बेच सकते हैं. जयपुर नगर निगम हेरिटेज प्रशासन ने इस काम के लिए रिसाइकिल जयपुर ऐप तैयार किया है. इस ऐप के माध्यम से आप अपने घर का कबाड़ आसानी से बेच सकते हैं. आपको प्ले स्टोर से यह ऐप डाउनलोड करनी होगी. जिसके बाद आप अपना कबाड़ बेचने के लिए यहां बुकिंग कर सकते हैं. उसके बाद आपके घर का कबाड़ लेने के लिए उनकी टीम की गाड़ी पहुंच जाएगी. 

अब लोगों को घर का कबाड़ बेचने के लिए न बाहर जाने की जरूरत और न सड़क पर आवाज लगाते कबाड़ी वालों का इंतजार करने का झंझट होगा. आज ई-कॉमर्स की दुनिया में आपके लिए कोई भी सामान ऑनलाइन खरीदना और उसे घर तक डिलीवर करवाना जितना आसान हो गया है. उसी तरह से अब आपके घर का ई-वेस्ट और बेकार सामान ऑनलाइन भी बेचना आसान होने वाला है. रिसाइकिल जयपुर ऐप के जरिए ऐसा ही नवाचार किया है. 

जयपुर नगर निगम हैरिटेज प्रशासन तैयार किया है. हैरिटेज नगर निगम ई-वेस्ट से लेकर रद्दी और अन्य अनुपयोगी सामान (कबाड़) को घर से लेकर जाएगा और इसके बदले शहरवासियों को उसका वाजिब दाम भी मिलेगा. यदि आप एक किलो न्यूज़पेपर की रद्दी बेचना चाहते हो तो आपको दस रुपए किलो के हिसाब से इसका पैसा मिलेगा. आप एक किलो कॉपर बेचना चाहते हैं, तो आपको 221 रुपए किलो के हिसाब से इसका पैसा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- बर्बरती की सारे हदें पार,मध्यप्रदेश से राजस्थान लाकर युवक को दी तालिबानी सजा

सिर्फ आपको इसके लिए जयपुराइट्स को रिसाइकिल जयपुर एप पर अपने घर का पता, समय और कबाड़ का वजन बताना होगा. उसके बाद आपका स्लॉट बुक हो जाएगा और इसके लिए आपको तीस रुपए का सुविधा शुल्क देना होगा. इस ऐप में कचरा बेचने की जानकारी देनी होगी और उसके बाद निगम खुद कचरा ले जाएगा और पैसे देकर जाएगा. 

ऐप में रिसाइकिल का विकल्प अलग से दिया गया है. इसमें न्यूज़ पेपर, कॉपी-किताब, कार्डबोर्ड, प्लास्टिक, लोहा, स्टील, ब्रास और कॉपर को शामिल किया गया है. रद्दी की कीमत 10 रुपए, कॉपी-बुक की कीमत 11 रुपए किलो, कार्डबार्ड की कीमत 8 रुपए किलो, प्लास्टिक पांच रुपए किलो, लोहा 22 रुपए, स्टील 24 रुपए, एलुमिनियम 65, ब्रॉस 250 रुपए और कॉपर 221 रुपए प्रति किलो निर्धारित की गई है. लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए निगम ने एक निजी कंपनी के सहयोग से यह ऐप तैयार करवाया है. 

यह भी पढ़ें- क्या सच में मुस्लिम आरक्षण होगा राजस्थान में खत्म, 4 जून के बाद होगा बड़ा फैसला !

इतना ही नहीं आप इस ऐप के जरिए एसी, डबल डोर फ्रीज, सिंगल डोर फ्रीज, गीजर, वाशिंग मशीन, लाइट ई-वेस्ट, बैटरी, यूपीएस, मोटर, माइक्रोवेब, प्रोजेक्टर, म्यूजिक सिस्टम, मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, मॉनिटर एलसीडी, इंनवेटर, ज्यूसर, कॉफी मैकर, टेबल फेन, डिजिटल कैमरा, हैवी ई-वेस्ट, प्लास्टिक कूलर, टेलिविजन, कंप्यूटर, प्रिंटर स्कैनर, भी बेच सकते है. नगर निगम हैरिटेज आयुक्त अभिषेक सुराना ने बताया कि घर में बेकार पड़ी चीजों यानी कबाड़ को बेचने के लिए कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती है. 

कई बार तो आलस्‍य के कारण कबाड़ वाले की आवाज भी कानों में सुनाई नहीं देती. लेकिन आज के दौर में जब सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है. तो भला कबाड़ बेचने और खरीदने के लिए इतनी मशक्‍कत क्‍यों हो. नोएडा, बेंगलूरु, पुणे समेत देश के कई शहरों में ई-वेस्ट की खरीद के लिए सेंटर खुले हुए हैं. जयपुर में ई-वेस्ट को निस्तारित करने की कोई ठोस व्यवस्था नहीं है. जयपुर में घर आने वाले कबाड़ी को ही ई-वेस्ट दे देते हैं. ई-वेस्ट में कैडमियम, क्रोमियम, एंटीमनी, आर्सेनिक, मरकरी का उपयोग होता है. 

यह पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों के लिए ही नुकसानदायक है. इसके लिए निगम प्रशासन ने रिसाइकिल जयपुर एक ऐप डवलप किया गया हैं. इसमें कचरे का प्रकार बताना होगा. ऐप में कबाड़ के प्रकार और प्रति किलो कीमत की जानकारी दी गई है. सिर्फ आपको इस पर पर बुकिंग करनी होगी और उसके बाद निर्धारित समय पर एक यूटिलिटी वाहन आपके घर आएगा और कबाड़ इकट्ठा कर उसका वजन करने के बाद वह तुरंत उसका मूल्य आपको भुगतान कर देगा. 

यह भी पढ़ें- CM भजनलाल शर्मा का बड़ा बयान, पंजाब की इतनी सीटों पर BJP की जीत पक्की

इस तरह बिना किसी झंझट के आपको कबाड़ से मुक्ति मिल जाएगी और कबाड़ की कीमत भी अच्छी मिल जाएगी. ऐप में कबाड़ की कैटेगरी और उसकी प्राइस भी अपलोड किए गए हैं. रिसाइकिल ऐप को इस्तेमाल करना काफी आसान है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर से रिसाइकिल जयपुर ऐप को डाउनलोड करना है. इसका ऐप एंड्रॉयड और आईओएस फोन पर उपलब्ध है. ऐप ओपन होने के बाद आपको अपना फोन नंबर डालना होगा. इस पर आपको ओटीपी मिलेगा. ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आपको अपने एरिया का पिनकोड और नाम डालना होगा. इसके बाद पिकअप को शेड्यूल कर सकते हैं. बहरहाल घर में कूड़े के नाम पर सिर्फ रसोई से निकलने वाला कचरा नहीं होता.

अखबार, प्लास्टिक के अलावा ई-कचरा भी होता है. रिसाइकिल जयपुर ऐप को बनाने का मकसद नौकरी पेशा वाले व्यक्ति समय के अभाव में अपने घरेलू कबाड़ को नहीं बेच पाते हैं. ऐसे में अगर कोई कबाड़ बेचना चाहता है, तो ऐप में अपना डिटेल डाल सकते हैं और उसके बाद समय की सुविधा के अनुसार कबाड़ उठा लेते हैं और जो भी राशि होती है, उसका भुगतान कर दिया जाता है. जिसका प्रयोग रोजमर्रा की चीजों पर जैसे फोन, ब्राडबेंड बिल, रिचार्ज, बिजली, पानी का बिल आदि अदा करने में किया जा सकता है.

Trending news