सरमथुरा कस्बे में महिलाओं ने मल्हार गाकर मनाया हरियाली तीज का पर्व, कही ये बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1282126

सरमथुरा कस्बे में महिलाओं ने मल्हार गाकर मनाया हरियाली तीज का पर्व, कही ये बात

धौलपुर जिले के सरमथुरा कस्बे में अवधूत गिरी आश्रम पर अग्रवाल महिला मंडल के द्वारा हरियाली तीज का भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

मल्हार गाकर मनाया हरियाली तीज का पर्व

Baseri: धौलपुर जिले के सरमथुरा कस्बे में अवधूत गिरी आश्रम पर अग्रवाल महिला मंडल के द्वारा हरियाली तीज का भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में महिलाएं सज संवर कर हरे परिधान पहनकर कार्यक्रमों में शामिल हुईं. यहां ढोलक की थाप पर तीज के गीत और मल्हार गाकर धूम मचाई. सुहागिनों ने सुबह व्रत रखकर पूजा अर्चना भी की. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान के सबसे घने जंगल में बनेगा टाइगर रिजर्व, वन विभाग ने शुरू की कवायद

साथ ही झूला झूलने की परंपराओं को भी निर्वहन किया गया. बड़े बुजुर्गों ने नवविवाहिताओं को श्रंगार का सामान भेंटकर आशीर्वाद दिया और महिलाओं ने हरियाली तीज के अवसर पर पर्यावरण को स्वच्छ और साफ रखने का संदेश देते हुए आश्रम पर पर कई फूलों और औषधियों के पेड़ लगाए अग्रवाल महिला मंडल अध्यक्ष सपना गोयल ने कहा कि सावन का महीना प्रेम और उत्साह का महीना माना जाता है. इन्हीं में से एक त्योहार है, हरियाली तीज जो यह त्योहार हर साल श्रावण माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है. 

इस त्योहार के विषय में मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए तपस्या की थी, इससे प्रसन्न होकर महादेव ने हरियाली तीज के दिन ही माता पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. इस साल कोरोना गाइडलाइन में बंदिशें कम रहने के कारण महिलाओं ने दो दिन पहले से ही बाजारों में पहुंचकर पर्व की तैयारियां शुरू कर दी. कार्यक्रम में रश्मि अग्रवाल, प्रीति गोयल, शिमला गोयल सुनीता जिंदल सहित बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रहें.

Reporter: Bhanu Sharma

 

Trending news