बाड़ी: लंपी वायरस को लेकर बाड़ी में अधिकारियों ने बुलाई बैठक, कही ये बात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1349814

बाड़ी: लंपी वायरस को लेकर बाड़ी में अधिकारियों ने बुलाई बैठक, कही ये बात

बाड़ी में राज्य में पश्चिमी राजस्थान से शुरू हुआ लंपी वायरस का रोग अब गोवंश को अकाल मौत का शिकार बनाते हुए बाड़ी शहर तक पहुंच गया है. 

बाड़ी में अधिकारियों ने बुलाई बैठक

Bari: धौलपुर के बाड़ी में राज्य में पश्चिमी राजस्थान से शुरू हुआ लंपी वायरस का रोग अब गोवंश को अकाल मौत का शिकार बनाते हुए बाड़ी शहर तक पहुंच गया है. लंबी वायरस से एक गाय की मौत हो गई. ऐसे में बाड़ी प्रशासन द्वारा आनन-फानन में गौ सेवकों और शहर के भामाशाहों की एक बैठक बुलाई है और रोग को नियंत्रित करने के साथ रोगग्रसित गोवंश को अलग स्थान पर आइसोलेट करने पर सहमति बनी है, जिसको लेकर गौ-सेवकों द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर बाड़ी के थाने की पुरानी बिल्डिंग में अस्थाई गौशाला बनाकर गायों को आइसोलेट किया जाएगा और लंपी रोग से ग्रसित गोवंश की पहचान भी गौ सेवा सदस्यों या पशु-चिकित्सा टीम द्वारा की जाएगी. 

यह भी पढे़ं- Bari: खरंजा निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने SDM को ज्ञापन, चौड़ाई कम रखने की मांग

इसके बाद बीमार गोवंश को अस्थाई गौशाला थाने की पुरानी बिल्डिंग में लाया जाएगा, जहां उसका उपचार होगा बाड़ी उपखंड अधिकारी राधेश्याम मीणा ने बताया कि लंबी वायरस रोग शहर की कई गायों में देखा जा चुका है. पशु चिकित्सा टीम ने इसकी पुष्टि भी कर दी है, ऐसे में स्थिति ना बिगड़े, इसको लेकर पूर्व से हर एतिहात कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि किला परिसर स्थित थाने की पुरानी बिल्डिंग में स्थाई गौशाला संचालित किए जाने के निर्देश दिए हैं. 

नगर पालिका द्वारा गायों के चारे पानी की सारी व्यवस्था की जाएगी. साथ में नगरपालिका के कर्मचारियों की 24 घंटे ड्यूटी भी रहेगी. वहीं राष्ट्रीय गौ सेवा संघ ने गायों की समय-समय पर देखभाल करने के साथ शहर में बीमार गोवंश की पहचान करने और उन्हें उपचार देने की जिम्मेदारी ली है.

साथ में स्थानीय पशु चिकित्सालय के चिकित्सक डॉ. संत सिंह मीणा और उनकी मेडिकल टीम भी गौशाला में बीमार गोवंश का उपचार करेगी. वहीं बाड़ी में लम्पी वायरस के लक्षण युक्त एक गाय की मौत के बाद गौ सेवा टीम के शुभम भारद्वाज और अन्य साथियों ने उसका अंतिम संस्कार नगरपालिका के सहयोग से कराया है. शुभम भारद्वाज का कहना है कि अलग-अलग स्थान पर शहर में लगभग एक दर्जन गायों में यह रोग देखा गया है.

Reporter: Bhanu Sharma

ये भी पढ़ें- हरीश चौधरी का बड़ा बयान, CM गहलोत को कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की चल रही अटकलें

राजस्थान का नरपिशाच आज भी खुला घूम रहा है, अब बुजुर्ग महिला को इंसाफ के लिए माली समाज करेगा आंदोलन

बाडमेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news