डूंगरपुर के बेणेश्वर मेले में फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन
Advertisement

डूंगरपुर के बेणेश्वर मेले में फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के बेणेश्वर धाम पर चल रहे बेणेश्वर मेले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं, विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया. 

 

डूंगरपुर के बेणेश्वर मेले में फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

Dungarpur, Aspur: डूंगरपुर जिले के बेणेश्वर धाम पर चल रहे बेणेश्वर मेले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं, विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया. साबला उपखंड अधिकारी दिनेश चंद धाकड़ ने फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. प्रदर्शनी के माध्यम से मेले में सुशासन का सन्देश पहुँच रहा है.

डूंगरपुर जिले के बेणेश्वर धाम पर बेणेश्वर मेले में जिला प्रशासन की ओर से लगाई विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का आज उद्घाटन किया. आसपुर एसडी एम दिनेश चन्द्र ने फीता काटकर प्रदर्शनी का उदघाटन किया. वही इसके बाद अतिथियो ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया. डूंगरपुर जिले के सूचना और जन सम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक विपुल शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी के माध्यम से 18 विभागों की योजनाओं की जानकारी एक ही छत के नीचे दी जा रही है.

उन्होंने बताया की प्रदर्शनी में ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ जिला परिषद की ओर से स्वच्छ भारत अभियान, महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना, बाल श्रम उन्मूलन सहित अन्य अहम विभागीय योजनाओं को प्रदर्शित किया गया है. वहीं, चिकित्सा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निशुल्क जांच एवं दवा योजना, शुद्ध के लिए युद्ध सहित विभिन्न योजनाओं, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और जिले में अधिसूचित निजी अस्पतालों की जानकारी दी जा रही है.

साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता और सड़क सुरक्षा का संदेश

मेले में पहली बार पुलिस विभाग की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई है. उप-अधीक्षक कमल ने बताया कि पुलिस और आमजन के बीच विश्वास कायम करने के लिए इस तरह के आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए. प्रदर्शनी में बालकों के विरूद्ध लैंगिक अपराध रोकने, सड़क सुरक्षा, साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता के रोचक पोस्टर-बैनर, बुकलेट आदि प्रदर्शित किए गए हैं.

राजीवीका से जुडी महिलाए ने लगाए अपने प्रोडक्ट

राजीविका की महिला सदस्यों की ओर से निर्मित सौलर बैट्री, हल्दी मसाला, चप्पल, सेनेट्री पेड्स व अन्य उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है. वही इसके साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं, पालनहार और विभाग की अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की पात्रता और प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जा रही है. कृषि विभाग की ओर से जैविक खेती को बढ़ावा देने, कृषक समूहों और अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर आधारित सामग्री प्रदर्शित की गई है. महिला एवं बाल विकास विभाग, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, निर्वाचन, विधिक सेवा प्राधिकरण, पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, उद्योग आदि विभागों की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई है.

 

Trending news