राजस्थान- सीएम गहलोत का 3 लाख उपभोक्ताओं को तोहफा, 100 यूनिट फ्री से बिजली बिल आएगा जीरो
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1692277

राजस्थान- सीएम गहलोत का 3 लाख उपभोक्ताओं को तोहफा, 100 यूनिट फ्री से बिजली बिल आएगा जीरो

 Rajasthan News: डूंगरपुर जिले में   3 लाख 53 हजार बिजली कनेक्शन इसमें अकेले 3 लाख कनेक्शन घरेलू उपभोक्ताओं के है. जिसमें अब तक 77 पर्सेंट घरों का बिजली का बिल जीरो  आ रहा है.

राजस्थान- सीएम गहलोत का 3 लाख उपभोक्ताओं को तोहफा, 100 यूनिट फ्री से बिजली बिल आएगा जीरो

Rajasthan News: राज्य सरकार ने प्रदेश में घरेलु बिजली उपभाक्ताओ को 100 यूनिट बिजली प्रतिमाह व किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली प्रतिमाह की घोषणा की है. जिसका लाभ लेने के लिए महंगाई राहत शिविरों में उपभोक्ताओं की ओर से  जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा रहा है . इधर बिजली से जुडी घोषणा के तहत अगर शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन होता है तो जिले के 77 फीसदी घरेलु उपभोक्ताओं और वही करीब 90 फीसदी किसानो का बिल जीरो आएगा.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan- विदेश से इम्पोर्ट होने वाली शराब हुई महंगी, इन ब्रांडस के लिए देना होगा इतना रेट

मिलेगी  100 यूनिट बिजली फ्री
राज्य सरकार ने इस बार बजट में 100 यूनिट बिजली फ्री का वादा किया है. इधर डूंगरपुर जिले में महंगाई राहत कैंप के माध्यम से लोगों के बिजली के बिल का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. जिससे की पंजीकरण होने वाले लोगो को 100 यूनिट फ्री बिजली मुहैया हो सके.

 डूंगरपुर जिले में बिजली उपभोक्ताओं की स्थिति पर नज़र दौड़ाए तो 3 लाख 53 हजार बिजली कनेक्शन है. इसमें अकेले 3 लाख कनेक्शन घरेलू उपभोक्ताओं के है. जबकि 38 हजार कृषि कनेक्शन और 15 हजार कमर्शियल कनेक्शन है. इधर, अभी 50 यूनिट फ्री बिजली में 2 लाख 14 हजार से ज्यादा घरों का बिजली का बिल जीरो आ रहा है. वही 100 यूनिट फ्री होते ही 18 हजार उपभोक्ता बढ़ जाएंगे.

77 पर्सेंट घरों का बिजली का बिल जीरो 
 ऐसे में जिले में 3 लाख घरेलु बिजली उपभोक्ताओं में से 77 पर्सेंट घरों का बिजली का बिल जीरो आएगा. ऐसे में सरकार की इस योजना का बड़ा फायदा देखने को मिलेगा, जिससे लोगो को बिजली का बिल भरने की झंझट से राहत मिलेगी.

90 फीसदी किसानो का बिल आएगा जीरो 
वहीं, सरकार की किसानों को 2000 यूनिट फ्री योजना में डूंगरपुर जिले के 90 फीसदी किसानो का कृषि बिल शून्य आने वाला है. डूंगरपुर जिले के बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता रामरतन खटीक  ने बताया की डूंगरपुर जिले में 38 हजार कृषि कनेक्शन है. कृषक मित्र योजना में पहले 38 हजार में से 28 हजार किसानो का बिल शून्य आ रहा था. इधर 2000 यूनिट करने से करीब 34 हजार किसानो का बिल शून्य आएगा.

लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाया
बहरहाल , डूंगरपुर जिले में आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार की ओर से महंगाई राहत शिविर लगाए जा रहे है. जिसमे घरेलु उपभोक्ताओं  को 100 यूनिट बिजली फ्री और किसानो को 2 हजार यूनिट फ्री बिजली सहित अन्य 10 योजनाओं में लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे है. इधर 30 जून तक रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक जुलाई से घरेलु बिजली उपभोक्ताओ व किसानो को बड़ी राहत मिलने लगेगी.

यह भी पढ़ेंः पंचायतीराज उपचुनाव -  कनबा सीट पर कांग्रेस का कब्जा, गुलशन कुमार ने 2655 मतो से की जीत दर्ज

Trending news