झाड़ू-पोछा लगाने से भी सेहत रहती है दुरुस्त, जानिए 7 दमदार फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2033928

झाड़ू-पोछा लगाने से भी सेहत रहती है दुरुस्त, जानिए 7 दमदार फायदे

Benefits of Doing Sweeping and Mopping: जो लोग प्रतिदिन अपने घर पर झाड़ू-पोछा का काम करते हैं, उससे उनका वजन कंट्रोल में रहता है. अगर आप वर्किंग हैं और ऑफिस से समय नहीं मिलता है तो घर के इन कामों को करके आप अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. 

झाड़ू-पोछा लगाने से भी सेहत रहती है दुरुस्त, जानिए 7 दमदार फायदे

Benefits of Doing Sweeping and Mopping: जैसे घर में किसी को काम बताया जाता है, वैसे ही उसका नाक-मुंह बनना शुरू हो जाता है. आपने देखा होगा कि लोग झाड़ू-पोछा लगाने के नाम पर भागना शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर का काम भी एक तरह की एक्सरसाइज माना जाता है. जो लोग यह काम करते हैं, उससे उनकी सेहत अच्छी बनी रहती है. 

आज आपको बताएंगे कि अगर आप नियमित तौर पर अपने घर में झाड़ू-पोछा लगाते हैं तो आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं- 

कैलोरी बर्न होती
दरअसल जब भी घर की साफ सफाई की जाती है तो उसमें काफी एनर्जी लगती है और कैलोरी बर्न होती है. अगर आप वर्कआउट के लिए बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर ही झाड़ू पोछा करके एक्टिविटी कर सकते हैं. 

यह भी पढे़ं- इन आसान नुस्खों से कम कर सकते हैं आंखों के डार्क सर्कल्स, जल्द मिलेगा आराम

वजन कंट्रोल
जो लोग प्रतिदिन अपने घर पर झाड़ू-पोछा का काम करते हैं, उससे उनका वजन कंट्रोल में रहता है. अगर आप वर्किंग हैं और ऑफिस से समय नहीं मिलता है तो घर के इन कामों को करके आप अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं. 

बैली फैट कम हो
झाड़ू-पोछा लगाते समय शरीर को झुकना पड़ता है, ऐसे में पोछा लगाते समय बैली फैट को कम करने में काफी सहायता मिलती है और नीचे का हिस्सा स्लिम बनता है. 

मानसिक राहत
जब आप घर की साफ-सफाई करते हैं तो आपके तनाव को भी कम करने में सहायता मिलती है. दरअसल साफ-सफाई के बाद जब आपको स्वच्छ वातावरण मिलता है तो मन शांत होता है. 

यह भी पढे़ं- हर रोज केवल 100 बार कूदें रस्सी, शरीर को मिलेंगे ये दमदार फायदे

गुुस्सा कम करने में मदद
अगर किसी को बहुत ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो उसे घर की साफ-सफाई में लग जाना चाहिए. ऐसा करने से उसका तनाव कम होता है और गुस्सा भी कम हो जाता है. दरअसल साफ सफाई करने से मन डाइवर्ट हो जाता है और गुस्से का लेवल भी कम होता है. 

एकाग्रता बढ़ाए
माना जाता है कि घर की साफ सफाई झाड़ू-पोछा बर्तन आदि करने से मन की एकाग्रता भी बढ़ती है. इससे मन शांत होता है. दिमाग तेज होता है. जब नियमित तौर पर घर की झाड़ू-पोछा करते रहते हैं तो इन्फेक्शन और एलर्जी का खतरा कम हो जाता है और घर के सभी लोग स्वस्थ रहते हैं.

Trending news