धनिया बनाएगी बालों को घना-काला और लंबा, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1924816

धनिया बनाएगी बालों को घना-काला और लंबा, जानें कैसे

Coriander for Hair: बालों को घना काला सुंदर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ताजी धनिया की पत्तियां लेनी हैं और फिर उन्हें अच्छी तरीके से धुल लेना है. इसके बाद इन पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और फिर अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. बालों में धनिया का पेस्ट लगाने के बाद 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से बालों को धुल लें.

धनिया बनाएगी बालों को घना-काला और लंबा, जानें कैसे

Coriander for Hair: धनिया एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल अगर किसी सब्जी में कर लिया जाए तो उसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. भारत की लगभग हर घर की रसोई में धनिया का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग खाने से जुड़ी चीजों में इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप धनिया की पत्तियों का सही इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल घने काले और लंबे हो जाएंगे. यह बात आपको थोड़ा हैरान करेगी लेकिन हां, अगर आप बालों में धनिया का सही से इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों में खूब काले बाल लहलहा उठेंगे. 

बालों को घना काला सुंदर बनाने के लिए सबसे पहले आपको ताजी धनिया की पत्तियां लेनी हैं और फिर उन्हें अच्छी तरीके से धुल लेना है. इसके बाद इन पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और फिर अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं. बालों में धनिया का पेस्ट लगाने के बाद 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से बालों को धुल लें. सप्ताह में अगर आप ऐसा दो बार करती हैं तो आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे और मजबूत भी हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- बीच ड्रेस में बेहद हॉट लगीं एक्ट्रेस पूजा हेगड़े, वायरल Video ने मचा दिया तहलका

 

धनिया की पत्तियों का जूस लगाएं 
अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल खूब अच्छे और सिल्की हो जाएं तो आपको ताजी धनिया की पत्तियों को लेना है. फिर उन्हें अच्छी तरह से धुल लेना है. इसके बाद इन्हें इसका पेस्ट तैयार करना है. अब 4 से 5 बड़े चम्मच पानी मिक्स करना है. इस जूस को छानने की मदद से छान लें और फिर इसे बालों की स्कैल्प पर ठीक तरह से अप्लाई करें. आधे घंटे ऐसा छोड़ दें और फिर अपने बालों को किसी मिल शैंपू से वॉश कर लें. इस जूस को अगर सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल शाइनी हो जाएंगे. इसके साथ उनके ग्रोथ भी तेजी से होने लगेगी. 

यह भी पढ़ें- इस डाइट से एक महीने में घटाएं 10 Kg तक वजन, हो जाएंगे फिट-स्लिम

 

बालों में कम समय में असर देखने के लिए ताजी धनिया के पत्तियों को लेकर 15 से 20 मिनट तक पानी में उबाल लें और फिर दोनों को अलग करके इस पानी को बोतल में स्टोर कर लें. इस पानी से बालों की 10 से 15 मिनट तक ठीक तरह से मसाज करनी है और फिर बालों को शैंपू से हेयर वॉश कर लेना है. 

बता दें कि कई लोगों को धनिया से एलर्जी होती है, ऐसे में अगर आप अपने बालों में इसे इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले लें.

Trending news