Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1773122
photoDetails1rajasthan

रात को दूध में उबालकर पिएं ये चीज, मिलेंगे 6 अनोखे फायदे

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अगर उसमें अर्जुन की छाल को उबालकर पी लिया जाएं, तो उसके फायदे चार गुना बढ़ जाते हैं. इसे रात को पीना सेहत के लिए काफी गुणकारी है. दूध में अर्जुन की छाल को उबालकर पीने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन ई, मैग्नीशियम जैसे तत्व होतें हैं, तो वहीं अर्जुन की छाल में एंटी बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भरपूर होते हैं. 

यूटीआई में फायदेमंद

1/6
 यूटीआई में फायदेमंद

अगर आप यूटीआई की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप दूध में अर्जुन की छाल उबालकर पिएं. इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण यूटीआई का इलाज करने में मददगार होते हैं. 

फेफड़ों की समस्याएं होती है ठीक

2/6
फेफड़ों की समस्याएं होती है ठीक

दूध में अर्जुन की छाल उबालकर पीने से फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं जैसे संक्रमण, खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस से बचाव होता है. इसके साथ ही इससे ये परेशानी ठीक भी हो जाती हैं. 

इम्यूनिटी बूस्टर

3/6
इम्यूनिटी बूस्टर

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए दूध में अर्जुन की छाल उबालकर हर रोज इसका सेवन करें. इससे वायरल संक्रमण से बचाव होता है. 

 

खिल उठेगी त्वचा

4/6
खिल उठेगी त्वचा

दूध में अर्जुन की छाल उबालकर पीने से स्किन को काफी फायदा होता है. इसमें पाए जाने एंटी बैक्टीरियल गुण एक्जिमा, सोरायसिस, खुजली और चकत्ते जैसे रोगों से बचाव करते हैं. 

हृदय स्वस्थ

5/6
हृदय स्वस्थ

अगर आप हर रोज  दूध में अर्जुन की छाल उबालकर पीते हैं, तो इससे आपका हृदय स्वस्थ रहेगा क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हार्ट मसल्स मजबूत करते हैं. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है. 

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

6/6
ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

रात को दूध में अर्जुन की छाल उबालकर पीना हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इस मौजूद गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते है, जिससे दिल स्वस्थ रहता है.