Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1782795
photoDetails1rajasthan

महिलाओं के लिए 'अमृत' के समान है इस बीज का पानी

अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3, फैटी एसिड, आयरन और फाइबर पाया जाता हैं. वहीं, बहुत कम लोग जानते हैं, कि अलसी के बीजों का पानी महिलाओं के लिए सेहतमंद हैं. जानिए अलसी के बीजों के अनेकों फायदे, जिससे आप कई तरह के रोगों से बच सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए 2 चम्मच अलसी के बीजों क एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह उठकर पी लें. इसके अलावा आप ये बीज खा भी सकती हैं. 

 

पीरियड्स

1/5
पीरियड्स

अलसी के बीजों का हर रोज सेवन करने से पीरियड्स टाइम से आते हैं. इसके साथ ही ये बीज गर्भधारण की क्षमता को बढ़ाते हैं. 

पाचन क्रिया

2/5
पाचन क्रिया

अलसी के बीजो में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिससे कब्ज की परेशानी दूर होती है. इसके अलावा अलसी के बीज कोलाजन को बैलेंस रखते हैं, जिससे आपकी स्किन पर ग्लों आता है. 

 

लंबे और घने बाल

3/5
लंबे और घने बाल

अलसी के बीजों में विटामिन ई पाया जाता है. अगर आप हर रोज अलसी के बीजों को सेवन करती हैं, तो इससे आपके बाल खूबसूरत बनते हैं. इसके साथ लंबे और घने भी हो जाते हैं. आप बालों में अलसी के बीजों को जैल लगा भी सकती हैं. 

 

कैल्शियम की कमी

4/5
कैल्शियम की कमी

अलसी के बीजों का पानी पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती हैं. इसके साथ ही आप फिट और हेल्दी रहती है. 

 

खून की कमी

5/5
खून की कमी

बॉडी में आयरन की कमी एनीमिया होने पर हो सकती हैं. इसके लिए आप हर रोज अलसी के बीजों को पानी पिएं. इससे आपकी परेशानी चंद दिनों में दूर हो जाएगी. इससे आपमें खून की कमी नहीं होगी.