Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1754251
photoDetails1rajasthan

पुरुषों को नहीं पता है 'ब्राजील नट्स' के फायदे, इतनी समस्याओं का घर बैठे हो जाएगा इलाज!

Benefits of Brazil Nuts: सेहतमंद रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स या फिर नट्स का सेवन करते हैं. ज्यादातर पुरुष और महिलाएं काजू, बादाम या फिर अखरोट आदि का सेवन करते हैं लेकिन ब्राजील नट्स (Brazil Nuts) के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. जी हां, ब्राजील नट्स पुरुषों के लिए तो रामबाण इलाज माने जाते हैं. ये पुरुषों की कई तरह की समस्याओं को खत्म करने में मददगार होते हैं. हममें से कितने सारे लोग होंगे, जिन्हें Brazil Nuts के बारे में नहीं पता होगा लेकिन बता दें कि ब्राजील नट्स हेल्दी फैट्स का दमदार स्रोत माने जाते हैं. सेलेनियम की अच्छी मात्रा होने की वजह से यह शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाता है.

 

सेक्सुअल गतिविधियों में होगा सुधार

1/8
सेक्सुअल गतिविधियों में होगा सुधार

ब्राजील नट्स में मैग्नीशियम, प्रोटीन, फास्फोरस के साथ-साथ कई विटामिन और मिनरल्स का भी स्रोत होता है. यह थायराइड फंक्शन में तो सुधार करता ही है, इसके साथ ही बॉडी हॉर्मोंस को बैलेंस रखने के लिए भी लाभकारी माना जाता है. अक्सर देखा जाता है कि दिनभर ऑफिस में काम करने के बाद भागदौड़ भरी जिंदगी जीने के बाद पुरुष काफी थका हुआ महसूस करते हैं. इसके चलते उनकी सेक्सुअल गतिविधियों में भी कमी आती है. पुरुषों का लिबिडो कमजोर होने की वजह से उनमें सेक्स की इच्छा की कमी देखी जाती है. ऐसे में अगर पुरुष नियमित तौर पर ब्राजील नट का सेवन करते हैं तो उनमें यौन संबंधी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं तो चलिए आज आपको बताते हैं ब्राजील नट के दमदार फायदे-

 

टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाए

2/8
टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाए

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी की वजह से उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इससे उनके बाल झड़ने लगते हैं और मांसपेशियों का विकास भी ठीक से नहीं होता है. टेस्टोस्टेरोन की कमी से पुरुषों में थकान देखी जाती है. ब्राजील नट्स पाए जाने वाले सेलेनियम के चलते टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मदद मिलती है.

बढ़ेगी यौन इच्छा

3/8
बढ़ेगी यौन इच्छा

अक्सर देखा जाता है कि टेस्टोस्टेरोन की कमी की वजह से पुरुषों में यौन इच्छा खत्म होने लगती है. उसकी वजह से उन्हें वैवाहिक जीवन में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जो पुरुष ब्राजील नट्स का सेवन करते हैं, उनमें यौन इच्छा की शक्ति बढ़ती है.

स्पर्म काउंट बढ़ाए

4/8
स्पर्म काउंट बढ़ाए

ब्राजील नट्स पुरुषों में कई तरह के हेल्दी फैट्स मौजूद होते हैं, जो कि स्पर्म काउंट को बढ़ाने में और उनकी गुणवत्ता को सुधारने में मदद करते हैं. ऐसे में पुरुषों को ब्राजील नट्स का सेवन करना काफी लाभदायक होता है. स्पर्म अकाउंट की कमी का असर पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ पर भी पड़ता है.

इनफर्टिलिटी की समस्या होगी दूर

5/8
इनफर्टिलिटी की समस्या होगी दूर

खराब खानपान और अनहेल्दी लाइफ़स्टाइल के चलते पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में जो पुरुष पिता बनना चाहते हैं या फिर प्रेग्नेंसी का प्लान कर रहे हैं, उन्हें ब्राजील नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है. इसके रोजाना सेवन से इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है.

वजन कम करने में करे मदद

6/8
वजन कम करने में करे मदद

ब्राज़ील नट में कई तरह के फाइबर प्रोटीन पाए जाते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में ब्राज़ील नट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. यह हेल्दी स्नैक का बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं. जनरल ऑफ न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म की एक स्टडी के मुताबिक, ब्राजील नट्स की सिंगर सर्विंग के सेवन से लोगों की लिपिड प्रोफाइल में सुधार होता है.

 

दिमाग के लिए सेहतमंद

7/8
दिमाग के लिए सेहतमंद

ब्राज़ील नट्स में पाया जाने वाला एलेजिक एसिड और सेलेनियम दिमाग को काफी फायदा पहुंचाता है. एलेजिक एसिड पॉलीफेनॉल का एक प्रकार है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह दिमाग के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

बहुत अधिक न खाएं

8/8
बहुत अधिक न खाएं

अगर पुरुष ऊपर बताई गई समस्याओं का सामना करते हैं तो उन्हें ब्राजील नट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. अगर पुरुष हर रोज 1 या 2 ब्राजील नट्स खाते हैं तो उनमें कई तरह की यौन समस्याओं में सुधार देखने को मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.