Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1954423
photoDetails1rajasthan

ठंड में करें इन सब्जियों का सेवन, सेहत रहेगी चुस्त-दुरुस्त

Best Vegetables for Winter: वैसे तो हर मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है लेकिन ठंड के आते ही लोग सतर्क हो जाते हैं. आजकल धीरे-धीरे मौसम में बदलाव हो रहा है और बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियां फैलने का खतरा रहता है. मौसम में बदलाव के चलते आजकल लोगों के शरीर में इम्यूनिटी कम होने की वजह से सर्दी, जुकाम, बुखार समेत और दिक्कतें देखी जा रही हैं. इनसे बचने के लिए आपको कुछ हेल्दी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो कि आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर को दमदार बना देंगी. 

 

मूली

1/7
मूली

ठंड के मौसम में मूली का सेवन शरीर को काफी फायदे पहुंचाता है. इसमें फाइबर और पानी की प्रचुर मात्रा होती है, जो कि शरीर को स्वस्थ रखती है. सर्दियों में जो लोग इसका सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां मजबूत होती है और शरीर एक्टिव रहता है. 

गाजर

2/7
गाजर

सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने के लिए गाजर एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसका जूस पीने से सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं और यह आंखों की रोशनी को भी तेजी से बढ़ाता है. 

पालक

3/7
पालक

यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. पालक आयरन के गुणों से भरपूर होती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक होता है यानी की पाचन से कई दिक्कतें झेल रहे लोगों को पालक का सेवन जरूर करना चाहिए. 

चुकंदर

4/7
चुकंदर

ठंड के मौसम में कई बार शरीर में खून की कमी हो जाती है. ऐसे में ब्लड लेवल को बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन होते हैं, जो कि पेट के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. 

हरा प्याज

5/7
हरा प्याज

ठंड में हरी प्याज का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो की कब्ज और गैस जैसी दिक्कतों से राहत दिलाता है. 

पत्ता गोभी

6/7
पत्ता गोभी

ठंड के मौसम में पत्ता गोभी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मिनरल, फाइबर और विटामिन मौजूद होते हैं, जो कि शरीर को स्वस्थ रखते हैं 

सरसों का साग

7/7
सरसों का साग

ठंड के मौसम में सरसों के सांग से बेहतर शायद कोई ऑप्शन होता है. यह शरीर को अंदर से डिटॉक्स करता है और इसके साथ ही बढ़े हुए वजन को भी कंट्रोल में करता है. ठंड के मौसम में हेल्दी रहने के लिए इन सब्जियों का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें मानना न मानना आप पर निर्भर है.