Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1957852
photoDetails1rajasthan

इन सेहतमंद गुणों से भरपूर होती है लोबिया, जानें सेवन का तरीका

Lobia Benefits for Health: लोबिया एक ऐसी चीज है, जो की वेजीटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे बेस्ट स्रोत मानी जाती है. इसमें प्लांट बेस्ड प्रोटीन मौजूद होता है. इससे दाल की तरह बनाया और खाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, लोबिया के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इनकी फलियों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. लोबिया के सेवन से शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स और टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है. 

 

लोबिया में फैट और कैलोरीज की मात्रा कम

1/7
लोबिया में फैट और कैलोरीज की मात्रा कम

बता दें कि फ्री रेडिकल्स कई तरह की खतरनाक बीमारियों की वजह बनते हैं. लोबिया में फैट और कैलोरीज की मात्रा कम होती है, इसलिए वजन कम करने वालों के लिए भी यह काफी लाभदायक होती है. आज आपको बताते हैं कि लोबिया के सेवन से शरीर को कौन से तगड़े फायदे मिल सकते हैं- 

 

वजन कम करने में मददगार

2/7
वजन कम करने में मददगार

लोबिया में डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. बॉडी में पोषक तत्वों के अवशेषों को आसान बनाने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है. फैट और कैलोरीज की कम मात्रा की वजह से इसका सेवन वजन नहीं बढ़ने देता है. लोबिया में फाइबर की वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं. 

 

पाचन को बनाए आसान

3/7
पाचन को बनाए आसान

कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी दिक्कतों से जूझ रहे लोगों को लोबिया का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें मल त्याग में आसानी होती है और पाचन आसान रहता है.

 

डायबिटीज मरीज भी खा सकते

4/7
डायबिटीज मरीज भी खा सकते

डायबिटीज के मरीजों के लिए लोबिया का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. यह ग्लूकोज को नियमित करने में सहायता करती है. 

इम्यूनिटी पावर मजबूत बनाए

5/7
इम्यूनिटी पावर मजबूत बनाए

लोबिया में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसकी वजह से बॉडी की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. जल्दी-जल्दी बीमार रहने वाले लोगों को डाइट में लोबिया जरूर शामिल करनी चाहिए. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन इरिटेशन से छुटकारा दिलाते हैं. 

अनिद्रा को कर दूर

6/7
अनिद्रा को कर दूर

जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है, उन्हें लोबिया का सेवन करना चाहिए. इसमें ट्रिप्टोफैन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. ऐसे में बेचैनी महसूस करने वाले लोगों को इसका सेवन करना चाहिए. इससे नींद की क्वालिटी अच्छी होती है. 

कैसे करें लोबिया का सेवन?

7/7
कैसे करें लोबिया का सेवन?

लोबिया की फलियों की सब्जी बनाई जाती है. इसे भीगी स्प्राउट्स की तरह भी लोग खाना पसंद करते हैं. सुबह के समय भीगी लोबिया काफी फायदेमंद माने जाती है. दोपहर या रात को खाने में इसकी सब्जी बनानी चाहिए.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.