Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2035431
photoDetails1rajasthan

पेट में बन रही गैस से चुटकियों में मिलेगी राहत, अपनाएं ये आसान तरीके

How to Remove Gas from Stomach Instantly: आपने कई बार महसूस किया होगा कि जब भी आप कुछ भी खाते हैं तो आपके पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है. कुछ लोग तो गैस की समस्या से इतना ज्यादा परेशान रहते हैं कि वह खाने पीने से पहले 10 बार सोचते हैं. कई बार ऑयली या फिर हैवी फूड खाने के बाद भी लोगों के पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है लेकिन कुछ लोगों के पेट में यह दिक्कत परमानेंट बनी रहती है. अगर आपको भी आए दिन गैस की समस्या रहती है तो आपको कुछ खास नुस्खों को आजमाना चाहिए. अगर आप यह तरीके अपनाते हैं तो आपके पेट की गैस चुटकियों में खत्म हो जाएगी और आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है- 

 

मेथी का पानी

1/4
मेथी का पानी

पेट की गैस से निजात पाने के लिए मेथी का पानी काफी असरदार माना जाता है. इसमें फाइबर के गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो की अपच और गैस दोनों से ही राहत दिलाते हैं. मेथी का पानी पेट से जुड़ी कई अन्य दिक्कतों को भी दूर करने में सहायता करता है. 

पुदीने की चाय

2/4
पुदीने की चाय

पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा दिलाने के लिए और पाचन से जुड़ी दिक्कतों से राहत पाने के लिए पुदीने की चाय भी काफी लाभदायक मानी जाती है. इस चाय के सेवन से उल्टी और मतली में भी काफी आराम मिलता है. 

वज्रासन करें

3/4
वज्रासन करें

अगर किसी को जल्दी-जल्दी पेट में गैस की समस्या रहती है तो उन्हें वज्रासन करना चाहिए. इसमें आप घुटनों को पीछे की तरफ मोड़ कर बैठ जाएं. हिप्स को एड़ियों से जोड़ें और फिर रीढ़ को सीधा रख के 5 से 6 मिनट तक ऐसे ही बैठे रहें. ऐसा करने से आपके शरीर की गैस काफी हद तक स्थिर हो जाएगी. 

 

अजवाइन

4/4
अजवाइन

पेट में जल्दी-जल्दी बनने वाली गैस से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन एक रामबाण इलाज मानी जाती है. पेट में गैस बनने पर अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए. अगर किसी को बहुत ज्यादा पेट में गैस बनती है तो उन्हें नाभि पर हींग के पाउडर को लगाकर देखना चाहिए. ऐसा करने से काफी राहत मिलती है. गैस से छुटकारा पाने के लिए हींग के पानी का इस्तेमाल भी काफी असरदार माना जाता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.