Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2063624
photoDetails1rajasthan

पथरी के दुश्मन हैं ये फूड्स, सेवन से जल्द ही टूटकर निकल जाएगा किडनी स्टोन!

How to Prevent Kidney Stones: किडनी इंसानी शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक मानी जाती है. यह शरीर में फिल्ट्रेशन का काम करती है. किडनी शरीर में ब्लड को फिल्टर करके उसमें जमा टॉक्सिंस को शरीर से बाहर करने का काम भी करती है. खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते आजकल कई लोग किडनी से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कई बार तो नौबत किडनी फेलियर तक आ जाती है. ऐसे में लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट जैसा बड़ा कदम उठाना पड़ता है. 

 

किडनी स्टोन कैसे बढ़ रही

1/5
किडनी स्टोन कैसे बढ़ रही

किडनी से जुड़ी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक किडनी स्टोन है. आज बहुत सारे लोग किडनी से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. यह बेहद दर्द कारक कंडीशन मानी जाती है. अब लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर शहर में किडनी बनती कैसे है तो बता दें कि जब किडनी में मिनरल्स और नमक एक साथ इकट्ठा हो जाते हैं तो इससे स्टोन का निर्माण होने लगता है. आज आपको हम उन खास फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नियमित रूप से अगर आप सेवन करते हैं तो आपके शरीर से किडनी कुछ ही दिनों में अपने आप ही टूट कर बाहर हो सकती है. खास बात तो यह है कि हो सकता है कि आपको ऑपरेशन भी ना करवाना पड़े. 

 

ब्रोकली

2/5
ब्रोकली

अगर किसी को पथरी की शिकायत है तो उसे ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए. यह किडनी की पथरी को बाहर निकलने में काफी सहायता करती है. ब्रोकली में ऑक्सलेट की बहुत ही कम मात्रा पाई जाती है. यह स्टोन फॉर्मेशन की सबसे बड़ी वजह माने जाते हैं. किडनी स्टोन से बचाव के लिए लोगों को ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए. 

तरबूज

3/5
तरबूज

गर्मियों के मौसम में तरबूज जमकर बाजार में मिलता है. किडनी मरीज के लिए यह एक फायदेमंद फल माना जाता है. तरबूज में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर में जाने के बाद ऑक्सलेट को पथरी में नहीं बदलने देती है. इसी वजह से जो लोग नियमित रूप से तरबूज का सेवन करते हैं, उससे उनके शरीर में किडनी स्टोन को बनने से रोका जा सकता है. यहां तक की जो पहले से बनी हुई पथरी है, वह भी टूट कर बाहर निकल जाती है. तरबूज में पानी की अधिक मात्रा पाई जाती है. यह किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

स्ट्रॉबेरी

4/5
स्ट्रॉबेरी

किडनी स्टोन से जूझ रहे मरीजों के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की किडनी को फिल्ट्रेशन में सहायता करते हैं. साथ ही इसमें ऑक्सलेट की मात्रा काफी कम होती है. किडनी के मरीजों को स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी दोनों का ही सेवन करना चाहिए. 

संतरा

5/5
संतरा

संतरा में खास तरह का सिट्रिक एसिड पाया जाता है. जो की किडनी स्टोन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हां, गठिया या अर्थराइटिस की समस्या से दूसरे लोगों को संतरों का बहुत अधिक सेवन नहीं करना चाहिए लेकिन किडनी मरीज के लिए यह लाभदायक होता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.