Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1920997
photoDetails1rajasthan

व्रत में कितने गिलास पानी पीना चाहिए?

नवरात्रि का त्योहार चल रहा है. ऐसे में कई लोग पूरे नौ दिन व्रत करते हैं. नवरात्रि के व्रत में फलाहार, चाय जैसी चीजों को सेवन किया जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि व्रत के दौरान कितना लीटर पानी पीना चाहिए, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहे और आपको थकान महसूस ना हो. 

 

2 लीटर पानी

1/5
2 लीटर पानी

व्रत के दौरान कम से कम 8 गिलास यानी 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और स्किन और हेल्थ दोनों अच्छे रहते हैं. व्रत में शरीर को पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है. 

 

भूख का अहसास

2/5
भूख का अहसास

नवरात्रि के व्रत में अनाज नहीं खा सकते हैं. ऐसे में भूख का अहसास जल्दी होने लगता है इसलिए व्रत में भरपूर पानी पिएं इससे भूख कंट्रोल होती है. 

 

इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस

3/5
इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस

यदि आप व्रत के दौरान कम पानी पीते हैं, तो शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है, जिससे थकान और मांसपेशियों में ऐंठन होने की परेशानी हो सकती है. साथ ही पानी की मदद से शरीर से टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते है. 

 

मेंटल हेल्थ

4/5
 मेंटल हेल्थ

व्रत के दौरान भरपूर पानी पीने से मेंटल हेल्थ में सुधार होता है. साथ ही व्रत करने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे पेट की परेशानी हो सकती है. ऐसे में अगर आप भरपूर पानी पीते हैं और फल खाते हैं, आपको कब्ज की परेशानी नहीं होगी. 

 

मेटाबॉलिज्म

5/5
मेटाबॉलिज्म

व्रत करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा में कम होने लगती है, जिसकी वजह से वजन घटने लगता है. ऐसे में आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. इससे वजन कम होने लगता है.